नरसिंहपुर

गाडरवारा के रेत भंडारण अनुज्ञप्तिधारकों की बैठक 8 जुलाई को नरसिंहपुर में

नरसिंहपुर07 जुलाई 2019. गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र के रेत भंडारण अनुज्ञप्तिधारकों की बैठक सोमवार 8 जुलाई को सायं 5 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। बैठक में रेत के अवैध उत्खनन, भंडारण और परिवहन पर अंकुश लगाने के उपायों पर विचार किया जायेगा।

         बैठक में अनुज्ञप्तिधारकों के साथ- साथ पुलिस अधीक्षक, अपर कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत, सभी संबंधित एसडीएम तथा एसडीओपी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, थाना प्रभारी (टीआई), ईई आरईएस और संबंधित जनपदों के सीईओ मौजूद रहेंगे।

         कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देशानुसार ईई आरईएस एवं जनपदों के सीईओ बैठक में यह आकलन प्रस्तुत करेंगे कि प्रधानमंत्री आवास और व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए अगले चार माह हेतु उन्हें कितनी रेत की आवश्यकता है।

समा.क्र. 68/1924/ आर.के.एस.

प्रदेश में एक अगस्त से “आपकी सरकार आपके द्वार” योजना शुरू होगी

नरसिंहपुर06 जुलाई 2019. प्रदेश के नागरिकोंविशेष रूप से ग्रामीण रहवासियों की समस्याओं के निराकरण और विकास के सुझावों परअमल के लिये आगामी एक अगस्त से आपकी सरकार आपके द्वार की शुरूआत हो रही है। इसकेअंतर्गत जिला स्तर पर कलेक्टर प्रत्येक तीन माह के लिये ग्राम भ्रमण और शिविर निर्धारितकर हर माह दो भ्रमण कार्यक्रम और शिविर लगवायेंगे, जिसकी जानकारी जिले के सभीजन-प्रतिनिधियों को दी जायेगी। शिविर के लिये विकासखण्ड मुख्यालय या विकासखण्ड केऐसे गाँव का चयन किया जायेगा, जहाँ साप्ताहिक बाजार या हाट भरता हो।

विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

         राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी विभागों, विभागाध्यक्षों, कमिश्नरों, कलेक्टरों को इस बारे में विस्तृत निर्देश भेजे हैं। निर्देशों में कहा गया है कि समय और धन के अप-व्यय को रोकने केलिये गाँव के आकस्मिक भ्रमण और एक समय-सारणी के अनुसार विकासखण्ड मुख्यालयों परशिविर लगाये जायें। विभिन्न सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का निरीक्षण कर प्रशासन की जवाबदेही सुनिश्चित की जाये। इन प्रयासों से शासन-प्रशासन को ग्रामीण नागरिकों केअधिक नजदीक ले जाने में आसानी होगी।

ग्राम भ्रमण होगा और विकासखण्ड शिविर लगेंगे

          आपकी सरकार आपके द्वार के प्रथम भाग में चयनित विकासखण्ड के एक गाँव का चयन कर आम जनता से सीधेसंबंध वाले विभागों के सभी जिला अधिकारी एक ही वाहन में ग्राम तक पहुँचकर शासकीय योजनाओं का जायजा लेंगे। भ्रमण वाले गाँव का नाम गोपनीय रहेगा। भ्रमण में गाँव कीसभी संस्थाओं का निरीक्षण किया जायेगा। इन संस्थाओं में स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान, अस्पताल, ग्राम पंचायत का दफ्तर शामिल हैं। भ्रमण सुबह 9 से दोपहरएक बजे तक रहेगा। इसके बाद दोपहर दो बजे से विकासखण्ड स्तरीय शिविर लगेंगे। शिविरमें कलेक्टर सहित भ्रमण करने वाले जिला अधिकारी शामिल रहेंगे।

14 विभागों के जिला अधिकारी शामिल होंगे शिविरों में

          जिले के मंत्रियों और विधायकों से सम्पर्क कर शिविरों की रूपरेखा तिथिवार तय की जायेगी। कलेक्टर शिविरकी सभी व्यवस्थाएँ करेंगे। प्रत्येक मंत्री और विधायक एक माह में कम से कम दोविकासखण्ड शिविरों में मौजूद रहेंगे। आमजन से अधिक संबंध वाले, राजस्व, पंचायत एवंग्रामीण विकास, वन, ऊर्जा, आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, पिछड़ा वर्गएवं अल्पसंख्यक कल्याण, किसान-कल्याण और कृषि विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवारकल्याण, स्कूल शिक्षा, जल-संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,सहकारिता और खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभागों के जिला स्तर के अधिकारी शिविरों में आवश्यकरूप से हिस्सा लेंगे।

शिविरों में होगा समस्याओं का निराकरण

         शिविर में आने वाले आवेदक समस्याओं का तत्काल निराकरण प्राप्त करेंगे। जिन आवेदनों का तुरंत निराकरण संभव नहीं होगा, उसके संबंध में आवेदक को सूचित किया जायेगा। एक समय-सीमा में निराकरणका कार्य किया जायेगा। शिविरों को दिखावे से दूर रखकर व्यवस्थित ढंग से लगाने औरआमतौर पर उसी दिन समस्या हल करने को प्राथमिकता दी जायेगी। शिविर में आवेदकों केलिये सुविधाजनक प्रतीक्षालय का इंतजाम भी किया जायेगा। कलेक्टर द्वारा शिविर केसंबंध में मुनादी एवं अन्य उपायों से भी ग्रामीणों तक सूचना पहुँचाने का कार्यकिया जायेगा। संभागीय कमिश्नर भी शिविरों में सुविधानुसार मौजूद रहेंगे। शिविरपूर्ण हो जाने पर राज्य सरकार को विस्तृत प्रतिवेदन भेजा जायेगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close