नरसिंहपुर

शिक्षक के साथ माता- पिता भी बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें- विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति

करकबेल, श्रीनगर, उमरिया व नेगुवां में 333 विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिलें वितरित

नरसिंहपुर06 अगस्त 2019. मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कहा है कि शिक्षक के साथ माता- पिता भी बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें। बच्चों को घर में पढ़ाई का माहौल दें और उन्हें मन लगाकर पढ़ने के लिए प्रेरित करें। शिक्षक जैसा अपना घर साफ रखते हैं, वैसी ही साफ- सफाई स्कूल की रखें। बच्चों को भी स्कूल की साफ- सफाई रखने के लिए प्रेरित करें। स्कूल की रंगाई- पुताई पर भी ध्यान दें। छात्र- छात्रायें खेलकूद की गतिविधियों में शामिल हों, व्यायाम करें, इससे वे तंदरूस्त बनेंगे और नशे की लत से दूर रहेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि तुम्हारा भविष्य बनाना स्वयं तुम्हारे हाथों में हैं। कड़ी मेहनत करोगे, तो अवश्य सफल होगे। बड़े पदों पर काम करने के अवसर मिलेंगे। राज्य शासन के स्कूल चलें हम अभियान के अंतर्गत विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति करकबेल, श्रीनगर, उमरिया व नेगुवां में आयोजित नि:शुल्‍क साईकिल वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

          विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत शाउमावि करकबेल में 117, शाउमावि श्रीनगर में 114, शाउमावि उमरिया में 26 और शासकीय हाई स्कूल नेगुवां में 76 विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिलों का वितरण मंगलवार को किया। इस तरह कुल 333 विद्यार्थियों को साईकिलें वितरित की गई।

         इस अवसर पर अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, चौ. चंद्रशेखर साहू, चौ. विभाष जैन, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरूण कुमार इंगले, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, शिक्षक, ग्रामीणजन और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

         श्री प्रजापति ने कहा कि जिले में मटर, प्याज, आलू, आम, लहसुन आधारित छोटे- छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित होंगे। जिले के नौजवान ये उद्यम लगाने के लिए आगे आयें। उन्होंने बताया कि जिले में गुड़ निर्माण से संबंधित नीति बनाई जायेगी। श्री प्रजापति ने बताया कि जिले के किसानों के मूंग एवं उड़द खरीदी के बकाया के भुगतान के लिए शीघ्र ही शासन द्वारा करीब 11 करोड़ रूपये की राशि जारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में 10 गांवों में नलजल स्पॉट योजनाओं के लिए तीन करोड़ रूपये से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने श्रीनगर में सड़क का स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिये। श्री प्रजापति ने बताया कि गाडरवाराखेड़ा के पुल के निर्माण के लिए मध्यप्रदेश के इस बजट में 14 करोड़ 40 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6- 4 में नहरों के पानी से होने वाली नुकसानी में राहत देने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए नये नियम बनाये गये हैं। जिले में नेहरों के रखरखाव के लिए राज्य शासन द्वारा 16.50 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने बताया कि आदिवासी अंचल में 6 स्टाप डेम की जगह चिन्हित कर सर्वे करा लिया गया है। भामा, खुर्सीपार की 11 केव्ही की नई बिजली लाईन लगेगी। उन्होंने क्षेत्र में करोड़ों की राशि से बनने वाली सड़कों की जानकारी दी।

         श्री प्रजापति ने कहा कि विद्यार्थियों को जो साईकिल आज मिल रही है, वे उसका अच्छे से रखरखाव करें। स्कूल के शिक्षकों की एक 5 सदस्यीय समिति द्वारा इन साईकिलों का निरीक्षण किया जायेगा। जिस विद्यार्थी की साईकिल पहले एक माह के बाद तक दिखने में, रखने में व चलने में बेहतरीन व सबसे अच्छी स्थिति में रहेगी और चमचमाती मिलेगी, उस विद्यार्थी को 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस तरह अगले 6 माह तक प्रत्येक माह अलग- अलग विद्यार्थी को यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जायेगी। इस तरह 6 विद्यार्थियों को उनकी साईकिलों का रखरखाव अच्छे से करने पर यह राशि मिलेगी। कुल 30 हजार रूपये की राशि 6 विद्यार्थियों को 6 माह के भीतर प्रदान की जायेगी। सभी विद्यार्थी अपनी साईकिल सबसे अच्छी रखने में एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करें। इसी तरह पढ़ाई में प्रतिस्पर्धा करें।

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि छात्रायें अच्छे संस्कार एवं शिक्षा प्राप्त करके दोनों कुलों का नाम रोशन करें। छात्र- छात्रायें अपने परिवार के संस्कारों एवं परम्पराओं का भलीभांति निर्वहन करें। वे पढ़ाई में कड़ी मेहनत करके अपने गांव एवं जिले का नाम रोशन करें। श्री प्रजापति ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में सबसे पहले विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिल वितरण का कार्य शुरू किया था।

         श्री प्रजापति ने कहा कि जो छात्रायें 90 प्रतिशत से ऊपर नम्बर लायेंगी और बाहर जाकर पढ़ने की इच्छुक होंगी, तो उन्हें आवश्यक सहायता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जो छात्रायें कोचिंग करना चाहती हैं, उन्हें भी मदद दी जायेगी।

स्कूल परिसर में बनेंगे शेड

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने उमरिया के स्कूल परिसर में टीन शेड निर्माण के लिए 5 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने नेगुवां में भी टीन शेड बनवाने की घोषणा की।

उमरिया में स्मार्ट क्लास कक्ष का उदघाटन

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने शाउमावि उमरिया में स्मार्ट क्लास कक्ष का उदघाटन किया। स्मार्ट क्लास में पेनड्राइव, इंटरनेट व प्रोजेक्टर के जरिये विद्यार्थियों को रूचिकर ढंग से पढ़ाया जायेगा।

         श्री प्रजापति ने नेगुवां में दो किलोमीटर की निर्माण से छूटी हुई रोड बनवाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां लोगों की मांग के अनुरूप पानी की टंकी एवं पाईप लाइन के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश ईईपीएचई को दिये। उन्होंने नेगुवां के स्कूल परिसर की बिजली की लाइन दुरूस्त कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि वनाधिकार पट्टों का वितरण शुरू किया जायेगा। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत जामुन, आम, इमली, नीम जैसे फलदार व छायादार पेड़ों के लिए पौधरोपण कर उनकी सुरक्षा करने पर जोर दिया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने किया पौधरोपण

         विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने करकबेल के स्कूल परिसर में पौधरोपण किया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close