नरसिंहपुर

लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों का जिला स्तरीय सम्मान समारोह

नरसिंहपुर/नरसिंहपुर केसरी- मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत सेवा पखवाड़ा के दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को सपरिवार आमंत्रित कर उनका जिला स्तरीय सम्मान समारोह पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में विधायक जालम सिंह पटैल के मुख्य आतिथ्य व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया के विशिष्ट आतिथ्य और कलेक्टर रोहित सिंह की मौजूदगी में गुरूवार को सम्पन्न हुआ।

      समारोह का शुभारंभ कन्या पूजन एवं दीप प्रज्जवलन से किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप राशि स्वीकृति के प्रमाण पत्र/ आश्वासन पत्र प्रदान किये। यहां लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं, एकल बालिका वाले अभिभावकों, विशेष प्रदर्शन करने वाली लाड़ली बालिकाओं और कक्षा 12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण कर कॉलेज के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली लाड़लियों को सम्मानित कर प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

      यहां आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 156 बालिकाओं एवं महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही पोषण प्रदर्शनी में पौष्टिक एवं संतुलित आहार युक्त व्यंजन प्रदर्शित किये गये। कार्यक्रम में हितग्राही बालिकाओं के लिए मार्शल आर्ट एवं सेल्फ डिफेंस का प्रदर्शन किया गया।

      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री पटैल ने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वरोजगार के लिए किये जा रहे कार्यों और विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली लाड़ली बालिकाओं को प्रथम वर्ष एवं फाइनल वर्ष में 12 हजार 500 रूपये के मान से राशि दी जाती है। इससे बालिकायें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित होंगी।

      जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों को बोझ समझने के सामाजिक दृष्टिकोण में बदलाव किया है। अब समाज में बेटियों को बोझ नहीं माना जाता।

      कलेक्टर रोहित सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान घर- घर जाकर लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित शासन की 33 हितग्राहीमूलक योजनाओं के लिए पात्र व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जा रहा है। इन‍ चिन्हांकित व्यक्तियों को अभियान के दौरान हितलाभ प्रदान किये जायेंगे। इस अभियान का लक्ष्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं का लाभ लेने से नहीं छूटे।

      बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती संध्या कोठारी ने बालिका सशक्तिकरण पर अपने विचार व्यक्त किये। सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास राधेश्याम वर्मा ने बताया कि जिले में लाड़ली लक्ष्मी योजना के शुरू होने से अब तक कुल 73 हजार 638 बेटियों का इस योजना में पंजीयन किया गया। कक्षा 6 वीं में 16229, कक्षा 9 वीं में 5396, कक्षा 11 वीं में 604 और कक्षा 12 वीं में 29 बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा चुका है।

      निरीक्षक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विवेक सिंह ने कैरियर काउंसलिंग एवं नवीन शिक्षा नीति के बारे में जानकारी दी। सेंट्रल बैंक के श्री लांबे ने वित्तीय साक्षरता के बारे में बताया। डायटीशियन श्रीमती मनीषा नेमा ने पोषण एवं स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने फास्ट एवं जंक फूड्स से दूरी बनाने और संतुलित आहार अपनाने पर जोर दिया।

       कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती मोहिनी जाधव एवं संचालन सुश्री रश्मि बोहरे ने किया। इस मौके पर श्रीमती निशा सोनी, लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभांवित बालिकायें व उनके अभिभावक, बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन के सदस्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close