करेली समाचार

लघु फिल्म “स्वच्छ करेली” का वीडियो रिलीज

करेली/नरसिंहपुर केसरी- राज्यसभा सांसद एवं ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 नगर पालिका परिषद करेली कैलाश सोनी एवं कलेक्टर रोहित सिंह द्वारा सीताराम मॉल करेली में लघु फिल्म “स्वच्छ करेली” का वीडियो रिलीज किया गया।
राज्यसभा सांसद सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी प्राथमिकता में स्वच्छता को मुख्य बिंदु माना। हमारे देश में आने वाले लोगों को परिचय स्वच्छता से‍ दिया जाता है। देश की स्वतंत्रता के बाद शौचालय, आवास एवं नि:शुल्क गैस कनेक्शन देने का कार्य कुछ समय पूर्व ही हुआ है। स्वच्छता को हमें अपने जीवन में अंगीकार करना ही होगा। समाज को स्व: स्फूर्त होकर आगे आना होगा, तभी स्वच्छता कायम की जा सकेगी। करेली शहर के नागरिकों एवं नगर पालिका परिषद ने जो स्वच्छता में योगदान दिया है, उसके लिए सभी को बधाई। हमें करेली को देश के स्वच्छतम शहरों में लेकर आना है। स्वच्छता बनाये रखने के लिए हमें सिंगल यूज प्लास्टिक को कम करना होगा। गंदगी फैलाने वालों को टोकना होगा। सफाई को हमें अपनी आदत बनाना होगा। शहर हमारा है, इसकी स्वच्छता की जवाबदारी भी हमारी ही है। हमें जल संरक्षण का भी ध्यान रखना होगा। प्रकृति का कम से कम दोहन करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि उन्होंने जिले के सभी नगरीय निकायों को टॉप 10 में आने के लिए प्रेरित किया है। लघु फिल्म में दिखाया गया संदेश बताता है कि स्वच्छता रखना किसी और का काम नहीं बल्कि स्वयं का है। इस संदेश को हम जब आत्मसात करेंगे, तभी स्वच्छता रखी जा सकेगी। स्वच्छ भारत मिशन एक इसी तरह का संकल्प है, जिसे बड़े, बुजुर्ग, बच्चे, शासकीय व गैरशासकीय व्यक्तियों को मिलकर लेना होगा। तुलसीदास जी द्वारा रचित स्वांत: सुखाय भी अपनी रचना में इसे बताया गया है। स्वच्छ भारत मिशन तब सफल होगा, जब हम इस भ्रांति को मन से निकाले कि स्वच्छता रखना प्रशासन का काम है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी भी हमारे ही बीच का हिस्सा हैं। लघु फिल्म वीडियो में जिन कलाकारों ने प्रस्तुति दी है, उनसे वे व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे। स्वामी विवेकानंद ने कहा है कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता है, महत्वपूर्ण होती है, उसके पीछे निहित भावना। गांधी जी ने भी स्वच्छता की शुरूआत शौचालय की सफाई करके की थी।
इस अवसर पर एसडीएम राजेश शाह, सीएमओ श्रीमती स्नेहा मिश्रा, अन्य जनप्रतिनिधि, महिलाएं और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
सीताराम मॉल करेली में नेहरू युवा केन्द्र के वालेंटियर्स द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन राज्यसभा सांसद एवं ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 नगर पालिका परिषद करेली कैलाश सोनी, कलेक्टर रोहित सिंह द्वारा किया गया। प्रदर्शनी में मटका खाद एवं सूखा व गीला कचरा पृथक्करण को बताया गया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close