नरसिंहपुर

वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर समीक्षा बैठक आयाजित

नरसिंहपुर/नरसिंहपुर केसरी- 17 सितम्बर को सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ही जिले में भी कोविड-19 वैक्सीनेशन का महाअभियान संचालित होगा। गतदिवस सोमवार को कलेक्टर रोहित सिंह ने कलेक्टर कक्ष में सभी एसडीएम की बैठक ली।

टीकाकरण के लिए नियुक्त टीम से लगातार सम्पर्क में रहें एसडीएम- बैठक में उन्होंने कहा कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए मिशन मोड पर कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए टीम बनाकर डोर टू डोर संपर्क करें। शत्-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए पूरी संजीदगी से कार्य करने की आवश्यकता है। टीकाकरण से संबंधित क्षेत्रों के लिये गांव के क्लस्टर बनाकर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये जायें। सटीक कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर संबंधित टीम से एसडीएम लगातार संपर्क में रहें। वैक्सीन एवं वैक्सीनेशन टीम टीकाकरण स्थलों पर समय के पूर्व पहुंच जाये, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाये।

डेंगू की रोकथाम हेतु जनजागरूकता अभियान चलाया जाये- बैठक में उन्होंने जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं और कार्यवाही के संबंध में सभी एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिये। वर्तमान में डेंगू एवं विभिन्न वायरल बीमारियों के फैलने की संभावना है। इन बीमारियों की रोकथाम एवं इनसे बचाव के लिए जिले में नगरीय निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जन-जागरूकता अभियान चलाए जाने सहित आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर सिंह ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाये जाने के लिए ताकीद किया। साथ ही सभी नगरीय निकायों के वार्डो एवं ग्राम पंचायतों में एन्टी लार्वा तथा एन्टी मच्छर दवाईयों का छिड़काव करने, फॉगिंग कराने के निर्देश दिए। घरों के अंदर एवं परिसर में ताजे पानी के भराव से डेंगू लार्वा पनपता है। इसलिए घरों में कूलर, गुलदस्ता, टायर, टीन, अनुपयोगी डब्बे में जल जमाव होने पर उसे तत्काल हटाने के लिए लोगों को समझाईश दी जाए। साथ ही बुखार आने पर तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close