नरसिंहपुर

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि जिले के 38 हजार 477 किसानों के खातों में अंतरित

राज्यसभा सांसद सोनी विधायक पटैल की मौजूदगी में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम

नरसिंहपुर/नरसिंहपुर केसरी- मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को हितलाभ वितरण के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी एवं विधायक जालम सिंह पटैल की मौजूदगी में कृषि उपज मंडी प्रांगण नरसिंहपुर में शनिवार को किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि जिले के 38 हजार 477 किसानों के खातों में अंतरित की गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दमोह में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सिंगल क्लिक से प्रदेश के लगभग 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये की राशि उनके बैंक खातों में अंतरित की गई। इस अवसर पर अतिथियों ने जिले के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के दो- दो हजार रूपये के और आत्मा योजना के अंतर्गत दो किसानों को जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के चैक वितरित किये।
इस अवसर पर कलेक्टर वेद प्रकाश, अभिलाष मिश्रा, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, एसडीएम राधेश्याम बघेल, सुनील कोठारी, ठा. राजीव सिंह, बंटी सलूजा, हरगोविंद पटैल, अन्य जनप्रतिनिधि, उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, अन्य अधिकारी और कृषक मौजूद थे।
कार्यक्रम का लाइव प्रसारण
इस अवसर पर दमोह में आयोजित मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के हितलाभ वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया। इस मौके पर अतिथियों, लाभार्थियों, किसानों और नागरिकों ने एलईडी के माध्यम से लाइव प्रसारण को देखा व सुना। मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के लाभार्थी किसानों से सीधा संवाद भी किया।
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि अंतरित
दमोह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के खाते में अंतरित की। उन्होंने प्रदेश के लगभग 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये की राशि उनके बैंक खातों में अंतरित की।
कृषि उपज मंडी में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष दो- दो हजार रूपये की 3 समान किश्तों में 6 हजार रूपये और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश में प्रत्येक वर्ष दो- दो हजार रूपये की दो समान किश्तों में चार हजार रूपये देने इस तरह हर साल किसान के खाते में 10 हजार रूपये देने का प्रावधान किया है। केन्द्र व राज्य सरकार गांव, गरीब और किसान की बेहतरी के लिए कार्य कर रही है। एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत जिले के किसानों को गुड़ और तुअर दाल के अच्छे दाम मिलना शुरू हो गये हैं। केन्द्र एवं राज्य शासन का लक्ष्य किसानों की आमदनी को वर्ष 2022 तक दोगुना करना है। नये कृषि कानून किसानों की बंदिशों को समाप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि विधायक जालम सिंह पटैल के प्रयासों से करीब 4450 करोड़ रूपये लागत की चिनकी उदवहन सिंचाई परियोजना का लाभ नरसिंहपुर सहित आसपास के जिलों को मिलेगा। उन्होंने पानी एवं बिजली के विवेकपूर्ण उपयोग करने पर जोर दिया।
विधायक पटैल ने कहा कि प्रदेश में पहले जहां साढ़े 7 लाख हेक्टर सिंचाई सुविधा थी, अब 41 लाख हेक्टर में किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल रही है। इसे बढ़ाकर 65 लाख हेक्टर करने का लक्ष्य रखा गया है। सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य वर्ष 2014 के बाद से लगातार बढ़ाया गया है। नये कृषि कानून पूरी तरह से किसानों के हित में है। फसलों पर आगे भी न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलता रहेगा। कृषि मंडियां बंद नहीं होंगी, पहले की तरह संचालित होंगी। कांट्रेक्ट फार्मिंग सिकमी की तरह है। यह किसानों के लिए लाभदायक है। उन्होंने मुख्यमंत्री को चिनकी उदवहन सिंचाई परियोजना स्वीकृत करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि इससे नरसिंहपुर और आसपास के जिलों को लाभ मिलेगा। कोई गांव डूब में नहीं आयेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे जरूर लगवायें। कोविड- 19 टीकाकरण विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है।
अभिलाष मिश्रा ने कहा कि केन्द्र और मध्यप्रदेश सरकार सभी किसानों की चिंता कर रही है। प्रदेश सरकार किसानों एवं सर्वहारा वर्ग के हित में काम करने वाली सरकार है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को हर साल 10 हजार रूपये की राशि उनके खाते में मिलेगी। इससे छोटे एवं मध्यम वर्ग के किसानों को बहुत सहूलियत होगा।
कन्या पूजन
कार्यक्रम के प्रारंभ में राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी, विधायक जालम सिंह पटैल और अन्य अतिथियों ने कन्या पूजन किया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close