नरसिंहपुर

फसल क्षति की राहत राशि किसानों के खातों में अंतरित

किसान तनिक भी भ्रमित नहीं हो, नये कृषि कानून पूरी तरह से किसानों के हित में- सांसद श्री सिंह

नरसिंहपुर/नरसिंहपुर केसरी- किसान हितग्राहियों को खरीफ 2020 की फसल क्षति की राहत राशि वितरण के लिए जिला स्तरीय किसान सम्मेलन का आयोजन सांसद राव उदय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य में कृषि उपज मंडी प्रांगण नरसिंहपुर में शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम में सांसद सिंह ने प्रतीक स्वरूप जिले के किसानों को राहत राशि और विभिन्न योजनाओं के चैक व प्रमाण पत्र वितरित किये।
सांसद सिंह ने कस्टम हायरिंग केन्द्र के लिए बारहाछोटा के किसान आकाश मेहरा को 7 लाख 14 हजार 500 रूपये व बड़गुवां के हेमंत डेहरिया को 8 लाख 41 हजार 600 रूपये की अनुदान राशि, कल्याणपुर के तोफान सिंह मेहरा को पाईप लाइन के लिए 13 हजार 500 रूपये, बाघपौंड़ी की द्रोपती बाई चौधरी को पाईप लाइन के लिए 9 हजार 800 रूपये, चिपकटर के लिए सिमरिया के सुरेश मेहरा को 4 हजार 510 रूपये के चैक/ प्रमाण पत्र वितरित किये। किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत गोरखपुर की मत्स्यपालक कृषक कारीबाई कहार को 7 हजार रूपये का एवं बुतलो बाई कहार को 7 हजार रूपये के चैक भी कार्यक्रम में प्रदान किये गये। फसल क्षति की राहत राशि सीधे किसानों के खातों में अंतरित की गई।
इस अवसर पर कलेक्टर वेद प्रकाश, जिला भाजपा अध्यक्ष अभिलाष मिश्रा, पूर्व अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक वीरेन्द्र फौजदार, अवधेश पटैल, ठा. राजीव सिंह, डॉ. हरगोविंद पटैल, लालसाहब जाट, श्री नवीन अग्रवाल, उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक आरसी पटले, डॉ. आरएन पटैल, अन्य अधिकारी और कृषक मौजूद थे।
सांसद सिंह ने कहा कि फसल क्षति की राहत राशि किसानों के खाते में सीधे अंतरित की जा रही है, इसके लिए किसानों को शुभकामनायें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जो नये कृषि कानून लागू किये गये हैं, वे पूरी तरह से किसानों के हित में है। इस बारे में किसान तनिक भी भ्रमित नहीं हो। ये कानून किसानों के हित में ही लागू किये गये हैं। नवीन कृषि कानून में ऐसा एक भी प्रावधान नहीं है, जो किसानों के हितों के विरूद्ध हो। केन्द्र एवं राज्य सरकार लगातार किसानों के हित में निर्णय लेकर उन्हें लागू कर रही है। पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उन्हें वर्ष में तीन किश्तों में दो- दो हजार रुपये कुल 6 हजार रुपये की हितलाभ राशि प्राप्त होती थी। अब उसमें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत कुल चार हजार रुपये की राशि (दो- दो हजार रुपये दो किश्तों में) डाली जा रही है। इस प्रकार कुल 10 हजार रुपये की राशि का लाभ किसानों को प्रतिवर्ष केन्द्र एवं राज्य शासन की ओर से दिया जायेगा।
कार्यक्रम का लाइव प्रसारण
इस अवसर पर रायसेन जिले में आयोजित राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया। इस मौके पर अतिथियों, लाभार्थियों, किसानों और नागरिकों ने एलईडी के माध्यम से लाइव प्रसारण को देखा व सुना।
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि अंतरित
रायसेन जिले में आयोजित राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 35 लाख 50 हजार किसान हितग्राहियों के खातों में 1600 करोड़ रूपये की राहत राशि वन क्लिक से अंतरित की। यह राशि खरीफ 2020 की फसल क्षति की राहत के तौर पर दी गई।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. आरएन पटैल और आभार प्रदर्शन उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी ने किया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close