नरसिंहपुर

विधायक जालम सिंह पटैल द्वारा ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ

प्रत्येक हितग्राही को मिला 10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण

जिले के 334 हितग्राहियों को 33 लाख 40 हजार रूपये का ऋण वितरित

नरसिंहपुर/नरसिंहपुर केसरी- विधायक जालम सिंह पटैल ने जिला स्तरीय ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर के प्रांगण में गुरूवार को दीप प्रज्जवलित कर किया। श्री पटैल ने प्रतीक स्वरूप ग्रामीण क्षेत्र के छोटे- छोटे रोजगार करने वाले पथ विक्रेता/ ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स हितग्राहियों को चैक वितरित किये।
ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम के दौरान जिले के 334 हितग्राहियों को 33 लाख 40 हजार रूपये का ऋण वितरित किया गया। उल्लेखनीय है कि बैंकों द्वारा जिले के 545 हितग्राहियों के प्रकरणों में 54 लाख 50 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया है। यह ऋण मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत स्वीकृत किया गया। इस योजना में ग्रामीण पथ विक्रेताओं को उनके छोटे- छोटे रोजगार से संबंधित गतिविधियों के लिए 10 हजार रूपये का ऋण बैंक से बगैर ब्याज के उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम का आयोजन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत मप्र दीनदयाल अंत्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान में किया गया।
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के सीधा प्रसारण को लोगों ने मंडी परिसर में देखा और सुना। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों से सीधा संवाद भी किया।
इस अवसर पर कलेक्टर वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, जनपद अध्यक्ष अनुराधा धनीराम पटैल, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, बैंकर्स, अन्य अधिकारी और हितग्राही मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक जालम सिंह पटैल ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही हैं। शासन द्वारा समाज के सबसे कमजोर, पीछे के और पिछड़े वर्ग के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ बगैर भेदभाव के दिया जा रहा है। जब सबसे कमजोर और पिछड़े लोग समाज की मुख्य धारा में आयेंगे, तभी देश और प्रदेश का सही विकास होगा। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री गांव, गरीब और किसान की चिंता कर रहे हैं। प्रत्येक पात्र व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पारदर्शिता के साथ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत अब तक देश में 8 करोड़ नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिये गये हैं। प्रधानमंत्री ने शहरी पथ विक्रेताओं को 10- 10 हजार रूपये का ऋण उपलब्ध कराया है। मुख्यमंत्री ने शहरों और कस्बों में छोटे- छोटे काम करने वाले पथ विक्रेताओं को 10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया है। राज्य सरकार गरीबों की चिंता कर रही है। प्रदेश में 37 लाख गरीबों को खाद्यान्न पर्ची दी गई है और 12 लाख लोगों को खाद्यान्न पर्ची और दी जाना है। स्वसहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा रहा है। जिले में 492 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे दिये गये हैं।
विधायक श्री पटैल ने कोरोना से बचाव के लिए नागरिकों से सतर्कता रखने और गाइड लाइन का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लोग नाक और मुंह पर मास्क लगायें। कोरोना की चैन को तोड़ने के लिए अनावश्यक घर के बाहर नहीं निकलें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। भीड़ में नहीं जायें। कोरोना की चैन तोड़ने के लिए नरसिंहपुर एवं गोटेगांव में व्यापारियों ने आगामी एक सप्ताह के लिए स्वैच्छिक लॉक डाउन का निर्णय लिया है, जो स्वागत योग्य है।
सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव ने जिले में ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के लिए स्वीकृत एवं वितरित ऋण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 11 बैंकों द्वारा 545 प्रकरणों में 54 लाख 50 हजार रूपये की ऋण राशि स्वीकृत की गई है। इनमें से 334 हितग्राहियों को 33 लाख 40 हजार रूपये का ऋण वितरित किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन राजकुमार मालवीय ने किया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close