नरसिंहपुर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई

किसान सोयाबीन व उड़द के लिए जरूर करायें फसल बीमा

नरसिंहपुर/नरसिंहपुर केसरी- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। जिले के केसीसी का लोन नहीं लेने वाले सभी अऋणी किसानों जिन्होंने सोयाबीन अथवा उड़द की फसल लगाई है, वे नियत तिथि तक फसल बीमा जरूर करा लेवें। यह जानकारी प्रभारी उप संचालक कृषि डॉ. आरएन त्रिपाठी ने दी है।
उप संचालक कृषि ने बताया कि उड़द फसल जिला स्तर पर और सोयाबीन फसल 93 पटवारी हल्कों के लिए अधिसूचित की गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ 2019 के ऐसे पटवारी हल्के जिनमें सोयाबीन का रकबा 100 हेक्टर या उससे अधिक था, उन 93 पटवारी हल्कों को सोयाबीन फसल के लिए अधिसूचित किया गया है।
सोयाबीन के लिए बीमित राशि 25 हजार रूपये प्रति हेक्टर है, सोयाबीन फसल का बीमा कराने के लिए किसानों को प्रीमियम राशि 500 रूपये प्रति हेक्टर या 200 रूपये प्रति एकड़ के मान से निर्धारित की गई है। जिले में उड़द फसल के लिए बीमित राशि 15 हजार रूपये प्रति हेक्टर और किसानों के लिए प्रीमियम की राशि 300 रूपये प्रति हेक्टर है। सभी ऋणी किसान जिन्होंने सोयाबीन अथवा उड़द फसल पी2 में दिखाकर सोयाबीन या उड़द फसल के लिए केसीसी का लोन लिया है, वे स्वेच्छा से जिन्होंने निर्धारित फार्म भरकर बीमा नहीं कराने के लिए मना नहीं किया है, उन सभी किसानों का बीमा स्वत: ही हो जायेगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close