नरसिंहपुर

गंभीरतापूर्वक निरीक्षण करने पर बधाई – कलेक्टर श्री सक्सेना टीएल बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर-  कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना के मार्गदर्शन में जिले में ग्राम स्तरीय कार्यालयों में प्रशासनिक दक्षता को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से विगत शुक्रवार से “आपकी सरकार- आपके द्वार” ग्राम चौपाल कार्यक्रम की अभिनव पहल की गई। इसके तहत विकासखंड की ग्राम पंचायतों में जाकर जिला प्रमुख अधिकारी आकस्मिक निरीक्षण करते हैं। ग्राम पंचायत, शाला, आंगनबाड़ी, छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों का क्या फीडबैक रहा, क्या सुधार की आवश्यकता है इस तारतम्य में कलेक्टर श्री सक्सेना ने सोमवार को टीएल बैठक में विस्तार से जानकारी ली।
बैठक में उमरिया गये अधिकारियों के दल ने बताया कि उप स्वास्थ्य केन्द्र उमरिया एएनएम श्रीमती मिथिलेश बोरिया द्वारा टीकाकरण के कार्य में कोई रूचि नहीं दिखाई गई। साथ ही निरीक्षण के दौरान मौके पर अनुपस्थित थी। अप्रैल माह में प्रसूति सहायता योजना के प्रकरण में उनके द्वारा प्रकरण बिना हस्ताक्षर के ही भेज दिया गया, जिससे हितग्राही को योजना का लाभ नवम्बर माह तक नहीं मिल पाया। इस संबंध में कलेक्टर श्री सक्सेना ने उक्त एएनएम को निलंबित करने के निर्देश सीएमएचओ डॉ. एनयू खान को दिये।
पौनिया डोंगरिया गये अधिकारियों के दल ने अवगत कराया कि सहायक शिक्षक मनोहर दुबे अपने घर में मध्यान्ह भोजन के लिए प्रदत्त सिलेंडर एवं चूल्हा रखे हुये हैं। इसके अलावा स्कूल नहीं आते एवं शाला परिसर में पर्याप्त साफ- सफाई का अभाव है। उक्त जानकारी को संज्ञान में लेकर सहायक शिक्षक श्री दुबे को निलंबित करने के निर्देश डीपीसी को दिये।
ग्राम नगवारा में पटवारी श्री प्रदीप यादव मौजूद नहीं रहते, इसके अलावा फौती, नामांतरण के 72 प्रकरण अभी तक लंबित हैं। अनुभाग राजस्व अधिकारी श्री जीसी डेहरिया को पटवारी श्री यादव को निलंबित करने के निर्देश बैठक में दिये।
प्राथमिक शाला कुम्हड़ाखेड़ा में पदस्थ शिक्षक श्री राकेश श्रीवास द्वारा बच्चों के शिक्षा उन्नयन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्क बुक ठीक से जांची नहीं गई। साथ ही बच्चों में शिक्षा का स्तर संतोषजनक नहीं पाये जाने पर उक्त शिक्षक को निलंबित किये जाने के निर्देश भी उन्होंने दिये।
बैठक में श्री सक्सेना ने निर्देश दिये हैं कि पटवारी अपने हल्का मुख्यालय पर रहेंगे। इसके अलावा जिन कर्मचारियों ने उत्कृष्ट कार्य किया है उन्हें सम्मानित भी किया जायेगा।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री मनोज कुमार ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री डीएस तोमर, एसडीएम करेली सुश्री संघमित्रा बौत्र और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close