नरसिंहपुर

सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिये वचनबद्ध- विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति

5780 हितग्राही हुये लाभांवित

नरसिंहपुर-  विकासखंड चांवरपाठा के कृषि उपज मंडी प्रांगण सीहोरा में “आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य एवं तेंदूखेड़ा विधायक श्री संजय शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को सम्पन्‍न हुआ। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल, श्री चंद्रशेखर साहू, श्री प्रदीप रघुवंशी, श्रीमती रामवती पटैल, श्रीमती शोभा सिंघई, विशिष्ट जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह, वन मंडलाधिकारी श्री एमआर बघेल, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री राजेश शाह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन, हितग्राही एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। मुख्य अतिथि श्री प्रजापति ने कहा कि सरकार बनते ही सबसे पहला कार्य कृषकों का ऋण माफी का किया गया। कन्या विवाह योजना की राशि को 25 हजार रूपये से 51 हजार रूपये की गई। साथ ही पेंशन योजना के तहत राशि दोगुनी की गई। राज्य सरकार अपना कार्य बेहतर तरीके से सम्पादित कर रही है। गौशाला निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है।
ग्राम चौपाल का होगा आयोजन
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण लोगों को शासन की योजना का लाभ ग्रामीण स्तर पर प्रदान करना है। इसके अलावा उन्होंने यह निर्णय लिया है कि अगले शुक्रवार से हर विभाग के 3- 3 अधिकारियों का दल हर विकासखंड में जाकर लोगों की समस्यायें सुनकर उनका निराकरण करेगा। यह कार्यक्रम ग्राम चौपाल के नाम से जाना जायेगा। इसकी शुरूआत नरसिंहपुर से होगी।
स्कूल, अस्पताल परिसर में गुटखा, पान प्रतिबंधित
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि युवा वर्ग को सिगरेट, बीड़ी एवं अन्य व्यसनों से बचाया जा सके, इसके लिए स्कूलों, अस्पतालों की 25 मीटर के दायरे में ऐसी दुकानों की हटाया जाये। इसके अलावा बुद्धजीवी वर्ग नये- नये विचारों से उन्हें अवगत करायें।
विधायक श्री शर्मा की मांग पर उन्होंने कहा कि हाट बाजार के लिये जगह चिन्हांकित कर उन्हें अवगत कराया जाये। सीहोरा के सकारात्मक सोच एवं विकास को प्राथमिकता देने वाले 10 युवाओं को आगामी विधानसभा सत्र में आने का न्यौता भी उन्होंने कार्यक्रम में दिया।
विधायक श्री शर्मा ने कहा कि शासन की मंशा है कि ग्राम स्तर पर योजनाओं का लाभ दिलाया जाये। प्रधानमंत्री आवास के तहत बेहतर प्रगति लाई जाये। उक्त आयोजनों के पूर्व निर्माण कार्यों की भी समीक्षा उपरांत ही आयोजन किये जाये। शासकीय कार्यालय समय पर खुले, अधिकारी- कर्मचारी समय पर आये। इसके अलावा उनसे फीडबैक भी लिया जाये। उन्होंने सिहोरा में हाट बाजार बनाये जाने की मांग भी इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति से की।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटैल न कहा कि उक्त कार्यक्रमों के माध्यम से जनता की समस्यायें जनता के बीच जाकर सुनी जा रही है। इस कार्यक्रम से लोगों को अब शहर की ओर नहीं भटकना पड़ता है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सक्सेना ने भी कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताया।
राजस्व विभाग द्वारा 662 आवासीय पट्टे, राष्ट्रीय परिवार सहायता 9 हितग्राही, लाड़ली लक्ष्मी योजना 10 हितग्राही, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत 4, प्रसूति सहायता अंतर्गत 5, कृषि विभाग द्वारा 12 हितग्राही, मनरेगा अंतर्गत 3115 हितग्राही, प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजनांतर्गत 1963 हितग्राही सहित कुल 5780 हितग्राहियों को 30 करोड़ 15 लाख 57 हजार 900 रूपये की राशि स्वीकृत की गई।
कार्यक्रम में गोपाल पुरस्कार योजना के अंतर्गत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को भी मंच के माध्यम से पुरस्कृत किया गया।
वन विभाग द्वारा नि:शुल्क बांटे गये पौधे
कार्यक्रम में आये हितग्राहियों को विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति द्वारा मंच के माध्यम से आम, आंवला, अमरूद, रामफल, कटहल के पौधे वितरित किये गये।
कार्यक्रम में हुआ 61 आवेदनों का निराकरण
कार्यक्रम में 119 आवेदन आये, जिसमें से 61 अवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष आवेदनों को समय- सीमा के भीतर निराकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को मौके पर दिये गये।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close