नरसिंहपुर

धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

नरसिंहपुर-  जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से जिला दंडाधिकारी श्री दीपक सक्सेना ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत दो नवम्बर 2019 को प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया था। उक्त आदेश के पश्चात अतिरिक्त आदेश भी जोड़े गये हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।
जारी संशोधित आदेश के अनुसार विभिन्‍न समुदायों के धार्मिंक एवं सामाजिक आयोजनों के दौरान डीजे बजाने अथवा किसी समुदाय विशेष को उत्तेजित करने वाले या किसी समुदाय विशेष को नीचा दिखाने वाले गाने व भाषण तथा फटाखे फोड़ने एवं आतिशबाजी करने के उपयोग पर पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है।
जारी आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट डाले जाने वाले ग्रुप एडमिन को जिम्मेदार मानकर उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
कोई भी व्यक्ति समुदाय, धार्मिक, जातिगत विद्ववेश फैलाने अथवा लोगों अथवा समुदाय के मध्य घृणा वैमनस्यता पैदा करने या दुष्प्रेरित करने या उकसाने या हिंसा हेतु फैलाने का प्रयास किसी भी माध्यम से नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति अफवाह या तथ्यों को तोड़- मरोड़ कर भड़काने, उनमाद उत्पन्न करने वाले संदेश जिससे समुदाय विशेष हिंसा या गैर कानूनी गतिविधि में संलग्न हो जाये को प्रसारित नहीं करेगा।
किसी भी व्यक्ति द्वारा टैक्स्ट मैसेज एवं बल्क मैसेज के माध्यम से किसी की धार्मिक भावना भड़काने वाले मैसेज नहीं भेजे जायेंगे एवं उसकी फारवर्डिंग भी प्रतिबंधित रहेगी। कोई मकान मालिक उस समय तक अपना मकान या उसका कोई भाग किराये पर नहीं देगा जब तक कि किरायेदार या पेंइगगेस्ट का विवरण संबंधित थाने में प्रस्तुत नहीं कर दिया जायेगा।
कोई भी धर्मशाला, लॉज संचालक उनके परिसर में स्थित किसी भी कक्ष का उपयोग किसी भी व्यक्ति को तब तक नहीं करने देगा जब तक कि निर्धारित फार्म में उसकी व्यक्तिगत जानकारी रजिस्टर में दर्ज न कर ली जाये तथा प्रतिदिन जानकारी निकटतम थाने को आवश्यक रूप से उपलब्ध करायी जाये। होटल, लॉज, धर्मशाला/ रिसोर्ट संचालक की जवाबदारी होगी कि वह संदिग्ध व्यक्तियों के पाये जाने पर तत्काल निकटतम थाना अथवा पुलिस कंट्रोल रूम नरसिंहपुर को सूचना देना सुनिश्चित करेंगे।
यह आदेश जारी होने की तिथि से आगामी दो माह तक प्रभावशील रहेगा, चूंकि यह आदेश सर्व साधारण को संबोधित है और वर्तमान परिस्थितियों में सूचना की तामीली सम्यक समय में प्रत्येक व्यक्ति को कर, सुनवाई की जाना संभव नहीं है। अत: दंड प्रक्रियासंहिता की धारा 144 की उपधारा (2) के अंतर्गत यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया जाता है।
यह आदेश नरसिंहपुर जिले की सम्पूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से लागू होगा और एक जनवरी 2020 तक प्रभावशील रहेगा। आदेश के उल्लंघन पर भारतीय दंड विधान की धारा 188 एवं अन्य प्रचलित विधियों के अधीन दंडनीय होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close