नरसिंहपुर

गन्‍ना पिराई सीजन में इस बार नहीं लगेगी वाहनों की लम्बी कतारें

बिना सड़क जाम के इस बार चलेगा गन्‍ना पिराई सीजन

नरसिंहपुर24 सितम्बर 2019. आगामी गन्‍ना पैराई सत्र को सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए जिला प्रशासन व शुगर मिल प्रबंधन की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। बैठक में आगामी सत्र में किसानों से गन्‍ना खरीदी की तैयारियों के साथ- साथ वित्‍तीय प्रबंधन एवं सुरक्षा तथा यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए आवश्यक दिशा- निर्देश प्रदान किये गये।

         कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सभी मिल प्रबंधन को कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। इसके अंतर्गत संबंधित क्षेत्रों में मिल प्रबंधन एसडीएम, एसडीओपी व तहसीलदार के साथ मिलकर लगातार कैम्पों का आयोजन करें तथा किसानों से प्रत्यक्ष सम्पर्क स्थापित करें। मिलों को प्रतिदिन की पिराई क्षमता के अनुसार ही एसएमएस के माध्यम से पर्ची जारी करने के निर्देश दिये गये, ताकि क्षमता से अधिक वाहन मिलों में न पहुंचे।

         कलेक्टर ने मिल प्रबंधक को अस्थाई यार्ड बनाने हेतु सरकारी जमीन देने का भी प्रस्ताव दिया है, ताकि भीड़ को नियंत्रित कर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाया रखा जा सके। कलेक्टर द्वारा सभी मिलों को वित्‍तीय प्रबंधन की पारदर्शी व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया, जिससे कृषकों को निर्धारित समयावधि में भुगतान सुनिश्चित किया जा सके। गन्‍ना रिकव्हरी सिस्टम को पारदर्शी बनाने हेतु गन्‍ना अनुसंधान बोहानी में नई प्रयोग शाला की स्थापना की जायेगी।

         पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह ने सभी मिलों को निर्देशित किया कि वह औद्योगिक सुरक्षा विभाग के मानकों के अनुरूप लायसेंस प्राप्त कर सुरक्षा एवं फायर सेफ्टी से बचाव के सभी उपायों को पूर्व से ही पूर्ण करायें। इसके अलावा पैराई सत्र के दौरान मिल क्षेत्र में आने वाले श्रमिकों, गाड़ियों एवं कार्यरत सभी कर्मचारियों का वैरिफीकेशन संबंधित थानों में प्रदान करेंगे। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने कहा कि यदि मिलों को सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था हेतु अतिरिक्‍त लिस फोर्स की आवश्यकता है, तो पुलिस प्रशासन द्वारा अतिरिक्‍त पुलिस बल निर्धारित भुगतान देने के उपरांत उपलब्ध कराया जायेगा।

         आगामी दिनों में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बोहानी में किया जायेगा। जिसमें विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिकों द्वारा गन्‍ना कृषकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। दीवाली के पहले पुन: समीक्षा बैठक आयोजन किया जायेगा।

         बैठक में कलेक्ट एवं एसपी के साथ अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केके भार्गव, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी, एसडीएम, तहसीलदार के साथ- साथ गन्‍ना, कृषि, उद्योग एवं श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close