गाडरवारा

अवनि महिला मंडल द्वारा सिलाई प्रशिक्षण शिविर का निरिक्षण

गाडरवारा- एनटीपीसी गाडरवारा के पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना विभाग के अंतर्गत ग्राम गांगई में सिलाई व बुनाई प्रशिक्षण चल रहा है,जिसका निरिक्षण करने अवनि महिला मंडल की अध्यक्षा,श्रीमती राजेश्वरी पाण्डेय व वरिष्ठ सदस्या आज प्रशिक्षण केंद्र में पहुंचे।
अवनि महिला मंडल के सौजन्य से चल रहे इस प्रशिक्षण में ग्राम की 30 महिलाओं को सिलाई व बुनाई सिखाई जा रही है। मंडल के सदस्यों ने केंद्र पर जा कर महिलाओं से सुझाव पूछे व उनकी समस्या भी सुनी और उन पर जल्दी ही विचार करने का आश्वासन दिया। अपर महाप्रबंधक (मा.सं) श्रीमती रचना सिंह भाल ने महिलाओं को प्लास्टिक का उपयोग छोड़ने और ग्राम को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया। ज्यादा से ज्यादा लोग स्वच्छता मुहीम से जुड़े इसके लिए महिलाओं को स्वच्छता अभियान के बारे में अपने घर के सदस्यों को भी जागरूक करने को कहा। उनको ज्यादा से ज्यादा कपडे व जूट के बैग इस्तेमाल करने के लिए कहा। महिलाओं ने भी  इसी तरह के और प्रशिक्षण शिविर लगाने की इच्छा ज़ाहिर की। एनटीपीसी गाडरवारा की इस मुहीम की तारीफ करते हुए एक महिला ने कहा कि “एनटीपीसी की वजह से ही गांगई ग्राम का उद्दार हुआ है। न एनटीपीसी यहाँ आता और न ही हमको इतना सब सिखने को मिलता”।
पंचायत भवन स्थित इस प्रशिक्षण केंद्र से न सिर्फ महिलाओं को सिलाई व बुनाई सिखने को मिल रही है बल्कि ये कार्य सीख कर स्वयं रोज़गार की प्रेरणा दी जा रही है। प्रशिक्षण केंद्र पर महिलाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस से पहले भी एनटीपीसी गाडरवारा परियोजना ने आस पास के ग्रामों में ऐसे ही प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना की है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close