नरसिंहपुर

आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चे डरे- सहमे न रहे बल्कि प्रसन्‍नचित रहें- कमिश्‍नर श्री बहुगुणा

नरसिंहपुर08 सितम्बर 2019. संभागीय आयुक्‍त जबलपुर श्री राजेश बहुगुणा ने आज एनटीपीसी के भ्रमण के बाद बटेसरा और रमखिरिया ग्राम पंचायत में चौपाल कर स्वास्थ्य, शिक्षा, आंगनबाड़ी संचालन, मनरेगा, विकास व आधारभूत कार्य आदि के संबंध में जानकारी ली।

         इस दौरान उन्होंने कहा कि टोले- मंजले को सड़क से जोड़ें, ताकि लोगों की कनेक्टिविटी बड़े, बरसात में दिक्‍कत न हो, बहुउपयोगी भवन बनायें। ग्रामीणजन देखें कि स्कूल अच्छे होने के साथ- साथ पढ़ाई भी अच्छी हो। आंगनबाड़ी केन्द्रों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी में बच्चे डरे व सहमे न रहें, बल्कि प्रसन्‍नचित रहें। समय पर नाश्ता मिले, समय पर भोजन मिले, स्वच्छता हो, बच्चों की उपस्थिति हो और साथ ही उन्हें स्कूल पूर्व दी जाने वाले शिक्षा के अंतर्गत अक्षर ज्ञान भी हो।

         श्री बहुगुणा ने कहा कि अच्छा काम करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने विशेष रूप से जोर दिया कि सभी को यह कोशिश करना चाहिये कि युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में न आये। युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जाये। कृषकों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि किसी एक ही फसल के भरोसे न रहे, क्योंकि इसमें जोखिम की संभावनायें ज्यादा होती हैं, अत: समन्वित कृषि पर ध्यान केन्द्रित करें, जिससे सालभर कुछ न कुछ उत्पादित हो और अतिरिक्त आय प्राप्त होता रहे, जिससे बेहतर ढंग से आजीविका चल सके। उन्‍नत कृषकों से चर्चा कर समन्वित कृषि को और उन्‍नत करने के संबंध में आवश्यक सुझाव भी दिये।

         चौपाल में ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास, खाद्यान्‍न से जुड़े आदि विषयों को लेकर अपनी- अपनी समस्यायें बताई। कमिश्‍नर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्याओं का समाधान त्वरित रूप से करें।

         चौपाल के दौरान कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, संयुक्‍त आयुक्‍त ग्रामीण विकास श्री अरविंद यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री राजेश शाह, संबंधित अधिकारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close