नरसिंहपुर

शाला परिसर तथा शौचालयों की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दें- संभागीय कमिश्‍नर श्री बहुगुणा

नरसिंहपुर07 सितम्बर 2019. संभागीय आयुक्‍त जबलपुर श्री राजेश बहुगुणा ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में समन्वित कृषि के संबंध में बैठक के उपरांत शालेय स्वच्छता, मेरी शाला- मेरी जिम्मेदारी के संबंध में शिक्षा विभाग तथा नगर पालिका के अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा कि ऐसा प्रयास करें, जिससे बच्चे, शिक्षक व आमजन शाला परिसर तथा शौचालयों की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दें और इस मिशन को आगे आकर मूर्तरूप प्रदान करें। उन्होंने कहा कि संभाग के सभी जिलों में इस संबंध में कार्यशाला आयोजित की गई, जिसके परिणाम स्वरूप आज संभाग के अनेक स्कूलों में शाला स्वच्छता के उदाहरण स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। संभाग में 1668 स्कूल ऐसे हैं, जहां बच्चें व शिक्षक मिलकर सामाजिक व पारम्परिक रीति से हटकर स्वच्छता को अपना रहे हैं। ऐसे लोगों का सम्‍मान सार्वजनिक रूप से किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में संभागीय स्तर पर दो अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच ऐसे आयोजन करने का विचार चल रहा है, जिसमें स्वच्छता को एक मिशन बनाकर आगे बढ़ाने वालों का सम्मान किया जायेगा, जिसमें सरपंच व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जायेगा।

         श्री बहुगुणा ने कहा कि जिला प्रशासन इस दिशा में हर विकासखंड में यदि बैठक कर प्रधान अध्यापकों को प्रेरित करें, तो रिजल्ट और भी बेहतर हो सकते हैं। सिर्फ ग्रामीण ही नहीं शहरी क्षेत्र में भी इस दिशा में काम करें और ग्रामीण क्षेत्र में पंच परमेश्‍वर तथा शहरी क्षेत्र में शाला उपकर के माध्यम से आदर्श स्कूल बनाने का प्रयास करें।

         बैठक के दौरान जिले में बेहतर कार्य करने पर कलेक्टर श्री सक्सेना की सराहना भी की गई। सभी संबंधित अधिकारियों ने इस दिशा में बेहतर करने के लिए अपनी कार्य योजना बैठक में प्रस्तुत किये।

         शालेय स्वच्छता, मेरी शाला- मेरी जिम्मेदारी के साथ- साथ स्वच्छ भारत मिशन पर भी बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान संयुक्‍त आयुक्‍त ग्रामीण विकास श्री अरविंद यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री महेश कुमार बमनहा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close