गाडरवारा

एनटीपीसी गाडरवारा परियोजना मे तीन दिवसीय कौशल विकास एवं प्रेरणा प्रशिक्षण कार्यक्रम।

गाडरवारा-  एनटीपीसी गाडरवारा परियोजना द्वारा तीन दिवसीय कौशल विकास  एवं प्रेरणा प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 22अगस्त से 24 अगस्त 2019 तक आयोजित किया गया। इस विशेष रूप से आयोजित कार्यशाला का उद्देश परियोजना प्रभावित तथा आसपास के स्कूल के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण शिक्षकों के माध्यम से प्राप्त हो,तथा ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी शहरी क्षेत्र के बच्चों के समान शिक्षा प्राप्त हो ।

गाडरवारा परियोजना प्रभावित तथा आसपास के स्कूलों के शिक्षकों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया था। एनटीपीसी हमेशा ही शिक्षा के प्रति प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने हेतु कृतसंकल्प है। ज्ञात हो कि आज के इस प्रतिस्पर्धात्मक युग में शिक्षा प्रदान करने की तरीके में कई नए सफल प्रयोग किए जा रहे हैं और इन्हीं तरीकों से रूबरू कराने के लिए क्षेत्र में परियोजना द्वारा समय-समय पर कई अनूठे एवं कारगर प्रयास किए जा रहे हैं।

इस विशेष रूप से आयोजित कार्यशाला के लिए हैदराबाद से नसीम खान एंड एसोसिएट्स को आमंत्रित किया गया था । कार्यशाला मे 18 शिक्षकों ने भाग लिया । कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना विभाग की भूमिका सराहनीय रही ।

श्री नाज़िम खान एवं श्री रंजीत सिंह झाला द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया । संकाय सदस्यों ने शिक्षकों  सेसवाल पूछे जैसे – क्या बच्चे बीचबीच मे कक्षाओं से बाहर जाते हैं ? क्या सभी बच्चे नियमित रूप से स्कूल आते हैं? सत्र को दिलचस्प बनाने के लिए आप क्या कदम उठा रहे हैं?  प्रशिक्षण मे उन्हे छात्रों के साथ अपने-अपने  सत्र कोदिलचस्प बनाने के तरीके बताए गए, ताकि छात्रों मे पढ़ाई का रुझान बना रहे । छात्रों से संवाद तथा आत्मीयता रखने से वह लगाव महसूस करेंगे, स्वयं ही स्कूल मे नियमित रूप से कक्षा सत्र मे भाग लेंगे । शिक्षकों को यथासंभव प्रयास करना होगा की शिक्षा में छात्रों की स्वैच्छिक भागीदारी तथा रुचि हमेशा बनी रहे । इस अवसर पर शिक्षक डॉ. पुजा बेगड़े ने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये।

कार्यक्रम के समापन पर माननीय श्री अनिल कुमार पांडे,कार्यकारी निदेशक-गाडरवारा एवं एसडीएम-श्री राजेश शाह, गाडरवारा ने सभी शिक्षकों से यह आशा एवं उम्मीद रखी की वे अपने शिक्षण कार्य मे नैतिक मूल्य, प्रेरणा,उत्साह, कौशल को समाज के ऊथान मे सहयोग देते रहे ।विभागाध्यक्ष मानव संसाधन श्रीमती रचना सिंह भाल ने सभी अतिथियों एवं विशिष्ट अतिथि को आभार व्यक्त किया ।  

Tags

Related Articles

Back to top button
Close