नरसिंहपुर

गोटेगांव में “आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के खंड स्तरीय शिविर में लोगों की समस्याओं का मौके पर हुआ निराकरण

शिविर में विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने हितग्राहियों को किया लाभांवित

शिविर में प्राप्त 60 आवेदनों में से 53 का मौके पर हुआ निराकरण

नरसिंहपुर, 17 अगस्त 2019. राज्य शासन द्वारा प्रदेश में “आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष रूप से ग्रामीण अंचल में रहने वाली आम जनता की रोजमर्रा की समस्याओं के निराकरण एवं आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए शिविर लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य में शनिवार को गोटेगांव की नवीन कृषि उपज मंडी में खंड स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया।

         शिविर में श्री प्रजापति ने शासन की विभिन्‍न योजनाओं के अंतर्गत 48 हितग्राहियों को लाभांवित किया। इनमें से श्री प्रजापति ने 18 हितग्राहियों को 26 लाख 6 हजार रूपये के हितलाभ वितरित किये और 28 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रक प्रदान किये। उन्होंने दो दिव्यांग हितग्राहियों को ट्रायसिकल भी प्रदान की। नया सबेरा (मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल) योजना के 5 हितग्राहियों को 14 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के 5 हितग्राहियों को एक लाख रूपये, मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल की विवाह सहायता योजना में 6 हितग्राहियों को 3 लाख 6 हजार रूपये, प्राकृतिक आपदा क्षतिपूर्ति के रूप में दो हितग्राहियों को 8 लाख रूपये के हितलाभ वितरित किये। साथ ही इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था/ नि:शक्‍त/ विधवा पेंशन योजना के 7 हितग्राहियों और प्रधानमंत्री आवास योजना के 21 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रक प्रदान किये गये।

53 आवेदनों का मौके पर निराकरण

         शिविर में विभिन्‍न विभागों के काउंटरों पर 60 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 53 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया और शेष 7 प्रकरण का निराकरण आगामी एक सप्ताह में किया जायेगा। शिविर में पीएचई से संबंधित एक, पीडब्ल्यूडी के दो, कृषि का एक, विद्युत के 5, राजस्व विभाग के 14, शिक्षा विभाग के 4, स्वास्थ्य विभाग का एक, महिला एवं बाल विकास विभाग का एक, सहकारी समिति/ सोसायटी के 4 और बैंक से संबंधित एक आवेदन प्राप्त हुया।

         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्टर एवं एसपी के साथ सभी जिला अधिकारियों ने ग्रामों के भ्रमण का कार्य जिले में शुरू किया है। यह अद्वितीय कार्य है। पूरे विभागों के अधिकारी अपनत्व के भाव के साथ आम लोगों के रिश्‍तेदारों के रूप में गांव- गांव घूम रहे हैं। प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सरकार और पूरा प्रशासनिक अमला लोगों की समस्याओं का निराकरण करने उनके गांव और घर तक पहुंच रहा है। लोग अब बदलाव महसूस कर रहे हैं। कलेक्टर एवं एसपी के साथ पूरी प्रशासनिक टीम ने इस दिशा में अच्छा कार्य किया है, वे बधाई के पात्र हैं। आज पूरी प्रशासनिक टीम बस द्वारा गोटेगांव विकासखंड के ग्राम बौछार पहुंची और लोगों की समस्याओं का निराकरण किया।

         श्री प्रजापति ने बताया कि राज्य सरकार आम लोगों के हित में लगातार निर्णय ले रही है। जिले में बड़े पैमाने पर विकास कार्यों की स्वीकृति दी जा रही है। उपार्जित उड़द एवं मूंग की बकाया राशि के जिले के किसानों को भुगतान की स्वीकृति राज्य शासन ने दी है।

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि नहर के फूटने से होने वाले नुकसान में राहत देने के लिए राजस्व पुस्तक परिपत्र 6- 4 के प्रावधानों में बदलाव किया गया है। इसमें नये नियम बनाये गये हैं। बरगी नहरों में सुधार के लिए राज्य शासन ने 16.5 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी है, जो पिछले 20 से 25 वर्षों में सर्वाधिक है।

         श्री प्रजापति ने बताया कि गोटेगांव से सांकल से नरसिंहपुर की सड़क के लिए 82 करोड़ रूपये राज्य शासन ने स्वीकृत किये हैं। कुंडा से गोटेगांव तक की सड़क के लिए तीन करोड़ रूपये और गाडरवाराखेड़ा के पुल के लिए 14.40 करोड़ रूपये राज्य सरकार ने स्वीकृत किये हैं। इसी तरह गोटेगांव बस स्टेंड के अधूरे कार्य को पूर्ण करने के लिए एक करोड़ रूपये की अतिरिक्‍त स्वीकृति दी गई है। गोटेगांव में आधुनिक फल/ सब्जी मंडी के लिए 2.61 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने बताया कि गोटेगांव अस्पताल के सामने दोनों तरफ चार- चार दुकानें और जनपद के सामने चूड़ी की दुकानों के लिए दुकान बनवाई जायेंगी। गोटेगांव में थाने के सामने पुलिस लाईन में भी दुकानें बनवाई जायेंगी। उन्होंने ठाकुर देवबाबा मंदिर के सामने के ट्रांसफार्मर को शिफ्ट कराने के निर्देश दिये।

         श्री प्रजापति ने कहा कि गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र में इस वर्ष 1776 प्रधानमंत्री आवास बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनहित में लगातार निर्णय ले रही है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की पहल पर रजिस्ट्री की दरें पहले से 20 प्रतिशत कम कर दी गई हैं। अब घरू बटवारेनामे में केवल 1500 रूपये लगेंगे।

पौधे वितरित

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने 5 हितग्राहियों को आम, आंवला, खिरनी, अनार व कटहल के पौधे प्रदान किये। उन्होंने कहा कि सभी लोग हरियाली महोत्सव में सहयोग करें। अपने क्षेत्र को हरा- भरा बनायें। अपने घर, मेढ़ या उपयुक्‍त स्थान पर पौधे लगायें। बुजुर्गों की स्मृति में पौधे लगाये और उनकी सुरक्षा करें।

         कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से सरकारी मशीनरी और आमजनता के बीच की दूरी कम होगी। लोगों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण होगा। राज्य सरकार नियम, कायदों का सरलीकरण कर रही है। भूमि के डायवर्सन के नियमों को सरलीकृत किया गया है। नियमों का इस तरह से सरलीकरण किया जा रहा है कि लोगों को अपने काम के लिए नहीं भटकना पड़े।

         सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। एसडीएम श्री जीसी डेहरिया, सीईओ जनपद, वन, ऊर्जा, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष दुबे एवं चौ. विभाष जैन ने भी अपने विचार प्रकट किये।

         इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह, अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारी और खंड स्तरीय अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

श्री प्रजापति ने किया पौधरोपण

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कृषि उपज मंडी गोटेगांव के परिसर में पौधरोपण किया। उन्होंने यहां आम का पौधा रोपा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close