नरसिंहपुर

जिले की प्रभारी सचिव ने किया ग्रामों का भ्रमण

प्रभारी सचिव ने निर्माण कार्यों का जायजा लिया और योजनाओं का क्रियान्वयन देखा

ग्रामवासियों से रूबरू चर्चा कर जानी उनकी समस्यायें- निराकरण के दिये निर्देश

नरसिंहपुर13 अगस्त 2019. आयुक्‍त मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल और जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख ने जिले के ग्रामों का मंगलवार को भ्रमण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों का जायजा लिया और शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की मैदानी स्थिति देखी। उन्होंने ग्रामवासियों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी और निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। प्रभारी सचिव ने जनपद पंचायत सांईखेड़ा के ग्राम झिकौली, सांईखेड़ा, जनपद पंचायत चीचली के ग्राम पनारी व बटेसरा और करेली का भ्रमण किया। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्मार्ट क्लास, सोसायटी, सहकारी बैंक, राशन दुकान, छात्रावास का अवलोकन किया। वे झिकौली में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में शामिल हुई और लोगों की समस्यायें सुनी।

         भ्रमण के दौरान श्री कलेक्टर दीपक सक्सेना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री राजेश शाह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरूण कुमार इंगले, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री आरसी त्रिपाठी, उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी, जिला आपूर्ति अधिकारी कमलेश टांडेकर, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री आरसी पटले, अन्य अधिकारी, मैदानी अमला और ग्रामीणजन मौजूद थे।

प्रभारी सचिव द्वारा निर्माण कार्यों का अवलोकन

         जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख ने ग्राम झिकौली में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर, सामुदायिक भवन व आंगनबाड़ी भवन, सीसी सड़क एवं नाली निर्माण के कार्य और ग्राम बटेसरा में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन के निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने स्वच्छता परिसर के रखरखाव, पानी की उपलब्धता, कार्य पूर्ण होने की अवधि, बिजली कनेक्शन, रेत की उपलब्धता, मॉनीटरिंग, आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए पानी की उपलब्धता व बिजली कनेक्शन आदि के बारे में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने स्वच्छता परिसर के सामने भराव करवाकर समतलीकरण कराने के लिए कहा।

स्मार्ट क्लास का अवलोकन

          प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख ने ग्राम झिकौली व बटेसरा के शासकीय माध्यमिक विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षकों और विद्यार्थियों से स्मार्ट क्लास के बारे में जानकारी ली। प्रभारी सचिव को अवगत कराया गया कि प्रोजेक्टर एवं पेनड्राइव के माध्यम से बच्चों को रूचिकर ढंग से पढ़ाया जा रहा है। इससे स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या और कक्षाओं में उपस्थिति भी बढ़ रही है। राज्य शिक्षा केन्र्द के पाठ्यक्रम के अनुसार बच्चों को विभिन्‍न विषयों के पाठ पढ़ाये जा रहे हैं। इसके लिए बच्चों के 3 समूह अंकुर, तरूण व उमंग बनाये गये हैं। उन्होंने शिक्षकों की दक्षता उन्‍नयन की ट्रेनिंग के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल में बच्चों की उपस्थिति, शिक्षकों के पद, पाठ्यपुस्तक एवं साईकिल वितरण आदि की जानकारी ली।

आंगनबाड़ी केन्द्र में शिशुओं को कराया अन्‍नप्रासन

          प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख ने ग्राम झिकौली और बटेसरा के आंगनबाड़ी केन्द्रों में तीन शिशुओं को खीर खिलाकर अन्‍नप्रासन किया। जिन शिशुओं की आयु 6 माह पूर्ण हो जाती है, उन्हें अन्‍नप्रासन कराया जाता है। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की दर्ज संख्या और उपस्थिति के बारे में पूछा। झिकौली में कृमिनाशक दवा देने के माप- अप राउंड और बच्चों के टीकाकरण, कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने आदि के बारे में जानकारी ली।

सहकारी समितियों का निरीक्षण

         प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख ने प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति रम्पुरा- सांईखेड़ा और सेवा सहकारी समिति पनारी का निरीक्षण किया। श्रीमती देशमुख ने सहकारी बैंक सांईखेड़ा का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने किसानों को फसल ऋण देने के बारे में जानकारी ली। उन्होंने खाद भंडारण, उपलब्धता एवं वितरण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने उपभोक्‍ताओं को राशन वितरण के बारे में पूछा और स्टाक रजिस्टर देखा। निरीक्षण रोस्टर और डाटा एंट्री की जानकारी ली। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गेहूं, चावल, चना, शक्‍कर, नमक, कैरोसिन वितरण के बारे में जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने खाद्यान्‍न लेने आये उपभोक्‍ताओं से पूछा कि उन्हें राशन समय पर मिल रहा है या नहीं। गुणवत्‍ता कैसी है और कोई समस्या तो नहीं। उपभोक्‍ताओं ने बताया कि उन्हें समय पर गुणवत्‍तायुक्‍त खाद्यान्‍न उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने पीओएस मशीन से राशन वितरण के बारे में भी जानकारी ली।

जनसुनवाई में शामिल हुई प्रभारी सचिव

         ग्राम पंचायत झिकौली में आयोजित जनसुनवाई में प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख शामिल हुई। उन्होंने ग्रामवासियों से उनकी समस्यायें पूछी। उन्होंने बिजली आपूर्ति और पीने के पानी की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। ग्रामवासियों ने बिजली में बार- बार ट्रिपिंग होने की समस्या बताई। इस पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को निराकरण के निर्देश दिये। आवेदकों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, दुर्घटना में मृत्यु होने पर जन- धन योजना/ प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिलाने, भूमि रिकार्ड दुरूस्ती कराने, बही दिलाने, रास्ता खुलवाने, हैंडपंप लगवाने आदि से संबंधित समस्यायें बताई। इस संबंध में प्रभारी सचिव ने समस्याओं के निराकरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

छात्रावास का निरीक्षण

         प्रभारी सचिव श्रीमती सी. खोंगवार देशमुख ने करेली बस्ती में बाबू जगजीवन राम अनुसूचित जाति सीनियर कन्या छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्‍न कक्षों, प्रसाधन, रसोई आदि का मुआयना किया और छात्राओं से बात की। उन्होंने छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण के बारे में पूछा। उन्हें अवगत कराया गया कि हर माह डॉक्टर द्वारा छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है। उन्होंने छात्रावास में बिजली आपूर्ति, पानी की उपलब्धता और सुरक्षा प्रबंध के बारे में पूछा। प्रभारी सचिव ने छात्राओं से खाने की गुणवत्‍ता और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close