नरसिंहपुर

गौसेवकों की प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर01 अगस्त 2019. गौसेवकों की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन पशु चिकित्सा विभाग द्वारा किया गया। इसमें 105 क्रियाशील गौसेवकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर दीपक सक्सेना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केके भार्गव, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. जेपी शिव, उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी केवी सहारे एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ. आशुतोष शर्मा मौजूद थे।

         कलेक्टर ने गौसेवकों से कहा कि वे अपने- अपने क्षेत्रों में सक्रियता से कार्य करें। पशुओं के टीकाकरण एवं उपचार पर ध्यान दें। दूध में मिलावट रोकने के कार्य में सहयोग करें। उन्होंने गौसेवकों को डेयरी व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही।

         डॉ. नीतेश कुमार जैन ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी ने एकीकृत कृषि के बारे में अवगत कराया। उन्होंने खेती के साथ- साथ पशु पालन, उद्यानिकी, मत्स्य पालन आदि की उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. आशुतोष शर्मा ने पशु चारे के उत्पादन के बारे में बताया।

         प्रशिक्षण में पशुओं के उपचार, टीकाकरण, बधियाकरण व कृत्रिम गर्भाधान, पशुओं में डीवार्मिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं से अवगत कराते हुए पशु पालकों को उनका लाभ दिलाने पर जोर दिया गया।

         कार्यशाला में डॉ. असगर खान, डॉ. बमनेले, डॉ. नितिन किरार, डॉ. बीके मुड़िया ने पशुओं से जुड़े विभिन्‍न विषयों पर जानकारी दी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close