नरसिंहपुर

स्कूल की स्वच्छता के लिए शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर कार्य करें- विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति

सर्रा एवं लाठगांव में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा 63 विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिलें वितरित

नरसिंहपुर, 31 जुलाई 2019. मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कहा है कि स्कूल की स्वच्छता के लिए शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर कार्य करें। स्कूल परिसर और स्कूल भवन के कक्षों को साफ- सुथरा रखें। प्रतिदिन करीब आधे घंटे का समय साफ- सफाई और स्वच्छता के लिए दें। विद्यार्थी खेलकूद की गतिविधियों में भाग लें। खेलकूद में भाग लेने से नशे की लत नहीं लगती। श्री प्रजापति राज्य शासन के स्कूल चलें हम अभियान के अंतर्गत जिले के गोटेगांव विकासखंड के ग्राम सर्रा एवं लाठगांव में आयोजित नि:शुल्‍क साईकिल वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। श्री प्रजापति ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सर्रा में 28 विद्यार्थियों को और शासकीय माध्यमिक शाला लाठगांव में 35 विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिलों का वितरण बुधवार को किया। सर्रा एवं लाठगांव में कुल 63 विद्यार्थियों को साईकिलें वितरित की गई।

         इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्री प्रजापति ने कहा कि विद्यार्थियों को जो साईकिल आज मिल रही है, वे उसका अच्छे से रखरखाव करें। स्कूल के शिक्षकों की एक 5 सदस्यीय समिति द्वारा इन साईकिलों का निरीक्षण किया जायेगा। जिस विद्यार्थी की साईकिल पहले एक माह के बाद तक सबसे अच्छी स्थिति में रहेगी और चमचमाती मिलेगी, उस विद्यार्थी को 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस तरह अगले 6 माह तक प्रत्येक माह अलग- अलग विद्यार्थी को यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जायेगी। इस तरह 6 विद्यार्थियों को उनकी साईकिलों का रखरखाव अच्छे से करने पर यह राशि मिलेगी। कुल 30 हजार रूपये की राशि 6 विद्यार्थियों को 6 माह के भीतर प्रदान की जायेगी। सभी विद्यार्थी अपनी साईकिल सबसे अच्छी रखने में एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करें।

         श्री प्रजापति ने कहा कि विद्यार्थी कड़ी मेहनत करके पढ़ाई करें और अपना भविष्य संवारे। छात्रायें अच्छे संस्कार एवं शिक्षा प्राप्त करके दोनों कुलों का नाम रोशन करें। श्री प्रजापति ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में सबसे पहले विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिल वितरण का कार्य शुरू किया था।

टोनघाट को रमणीक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा

         श्री प्रजापति ने बताया कि जिले में बरहेटा के समीप माछा नदी के टोनघाट क्षेत्र को रमणीक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। लखनादौन रोड पर लाल पुल के समीप वन क्षेत्र में तारबाड़ी कराकर वन अभ्यारण की तरह विकसित किया जायेगा। इसमें हिरण, खरगोश, मोर जैसे अहिंसक जंगली पशु- पक्षी छोड़े जायेंगे। यहां लोग प्रकृति का आनंद ले सकेंगे।

         विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि कुंडा से रेलवे फाटक तक की सड़क निर्माण के लिए राज्य शासन द्वारा तीन करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है। गोटेगांव- सांकल- नरसिंहपुर रोड के लिए 82 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। सांकल से हीरापुर होते हुए नर्मदा नदी पर पुल निर्माण की स्वीकृति भी शीघ्र मिलेगी। इस पुल के बन जाने से एनएच 12 तक सीधी पहुंच हो जायेगी और लोग गुरूगुफा तक जा सकेंगे। श्री प्रजापति ने बताया कि बरगी नहरों के रखरखाव के लिए राज्य शासन ने 16.5 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत कर दी है। इसके टेंडर भी लग गये हैं। अब नहरों के पानी से हुये नुकसान में भी प्रभावितों को राहत देने का प्रावधान राजस्व पुस्तक परिपत्र में किया जा चुका है।

लाठगांव के स्कूल में टीन शेड के लिए 7 लाख रूपये की घोषणा

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने शासकीय माध्यमिक शाला लाठगांव में गोल डोम वाला टीन शेड बनाने के लिए 7 लाख रूपये देने की घोषणा की।

ग्राम सर्रा में किया पौधरोपण

         विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने ग्राम सर्रा के स्कूल परिसर में पौधरोपण किया। उन्होंने यहां आंवले का पौधा रोपा। अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी पौधरोपण किया।

         जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मैथिलीशरण तिवारी ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष न केवल गोटेगांव क्षेत्र के बल्कि संपूर्ण जिले के विकास के लिए समर्पित एवं कृत संकल्पित हैं। उन्होंने पूर्व में भी व्यापक पैमाने पर विकास कार्य करायें हैं। बिजली के क्षेत्र में उनके द्वारा कराये गये कार्य विशेष रूप से उल्‍लेखनीय है। हाल ही में उन्होंने जिले में विभिन्‍न निर्माण कार्यों के लिए करोड़ों की राशि की स्वीकृति दिलाई है।

         इस मौके पर चौ. विभाष जैन, बबलू भाई ने भी अपने विचार व्यक्त किये और श्री प्रजापति द्वारा कराये गये विकास कार्यों का उल्‍लेख किया।

         कार्यक्रम में चौ. चंद्रेशखर साहू, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार इंगले, दिलावर खान, मुकेश बिलवार, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, ग्रामीणजन और बड़ी संख्या में शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close