नरसिंहपुर

खेल प्रतिभाओं को निखारने हर संभव प्रयास किये जायेंगे- विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति

जिले में लड़कियों के लिए शुरू होगी व्हालीबाल अकादमी- खेल सुविधाओं का होगा विस्तार

नरसिंहपुर30 जुलाई 2019. मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कहा है कि पूरे प्रदेश के साथ- साथ नरसिंहपुर जिले में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। जिले में व्यापक स्तर पर खेल सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा। जिले में लड़कियों के लिए व्हालीबाल अकादमी शुरू होगी। जिला मुख्यालय पर हाकी एस्ट्रोटर्फ मैदान निर्माण के लिए राज्य शासन द्वारा प्रारंभिक तौर पर 10 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। इस राशि को बढ़ाकर 15 करोड़ रूपये तक किया जायेगा। इससे नरसिंहपुर में सर्वसुविधायुक्‍त स्टेडियम का निर्माण होगा और यहां स्थायी हाकी कोच की व्यवस्था की जायेगी। श्री प्रजापति मंगलवार को स्थानीय पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

         उल्‍लेखनीय है कि विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति के प्रयासों से मध्यप्रदेश शासन द्वारा जिले में हाकी एस्ट्रोटर्फ मैदान के लिए करीब 10 करोड़ रूपये एवं व्हालीबाल छात्रावास के उन्‍नयन के लिए 5 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त होने पर जिला हाकी व व्हालीबाल संघ नरसिंहपुर द्वारा अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया था।

                   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि खेलकूद में भाग लेने वाले का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, शरीर मजबूत होता है। खेल में भाग लेने से युवा नशे की लत से दूर रहेंगे। खिलाड़ी किसी को गैर नहीं मानता, खिलाड़ियों में आपस में अपनत्व और मैत्री का भाव होता है, जो जीवन में बहुत जरूरी है। श्री प्रजापति ने स्थानीय खेलों में शामिल होने की अपने बचपन की स्मृतियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि नरसिंहपुर में महानगरों जैसा खेल का माहौल तैयार हो।

         श्री प्रजापति ने कहा कि नरसिंहपुर में सर्वसुविधायुक्‍त हाकी स्टेडियम व चर्च ग्राउंड स्टेडियम, एस्ट्रोटर्फ मैदान, असेम्बली हाल के समीप स्पोर्टस काम्पलेक्स/ ऑडिटोरियम, इंडोर स्टेडियम, समीप में अच्छा बगीचा, स्टेडियम के लिए पार्किंग की उत्‍तम व्यवस्था, स्टेडियम के आसपास चौड़ी सड़कों आदि से संबंधित प्रोजेक्ट पर कार्य आरंभ हो गया है। इसके क्रियान्वयन में कोई कसर नहीं रहेगी।

जनपद मैदान पर 65 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा शॉपिंग काम्पलेक्स

         श्री प्रजापति ने बताया कि राज्य शासन द्वारा जिला मुख्यालय पर जनपद मैदान पर 65 करोड़ रूपये की लागत से कामर्शियल शॉपिंग काम्पलेक्स के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। काम्पलेक्स का निर्माण तीन फेज में होगा। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस तरह का यह पहला काम्पलेक्स होगा। काम्लपेक्स सर्वसुविधायुक्‍त रहेगा। यहां पार्किंग की अच्छी सुविधा होगी। गोटेगांव क्षेत्र में विभिन्‍न सड़कों के निर्माण के लिए राज्य शासन द्वारा 100 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। नरसिंहपुर नकटुआ मुक्तिधाम में नलकूप सहित विभिन्‍न निर्माण कार्यों के लिए 34 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं।

         श्री प्रजापति ने कहा कि उद्यानिकी फसलों/ खाद्य के प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने के लिए जिले के युवा एवं बड़े किसान आगे आयें।

         विधायक श्री संजय शर्मा ने कहा कि श्री प्रजापति की पहल पर जिले में खेल सुविधाओं के विस्तार से खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा। हाकी एवं व्हालीबाल के अच्छे खिलाड़ी सामने आयेंगे। डॉ. संजीव चांदोरकर ने हाकी एस्ट्रोटर्फ मैदान निर्माण एवं व्हालीबाल छात्रावास उन्‍नयन के लिए जिले को सौगात देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के प्रति आभार प्रकट किया और जिले में हाकी खेल की पृष्ठ भूमि बताई। श्री सीएस तिवारी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन नरेन्द्र अवस्थी ने किया।

वरिष्ठ खिलाड़ियों का सम्मान

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने जिले में खेलकूद को आगे बढ़ाने में योगदान देने वाले वरिष्ठ खिलाड़ियों श्री जीवनलाल वर्मा, श्री अशोक सिंह, श्री एसके कटारे एवं श्री बीडी नामदेव को सम्मानित किया और स्मृति चिन्ह भेंट किया। उन्होंने खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए विधायक श्री संजय शर्मा को भी सम्मानित किया।

विभिन्‍न संस्थाओं एवं संगठनों ने विधानसभा अध्यक्ष का किया अभिनंदन

         जिले को हाकी एस्ट्रोटर्फ मैदान निर्माण और व्हालीबाल छात्रावास उन्नयन समेत विभिन्‍न सौगातें देने पर विभिन्‍न संस्थाओं एवं संगठनों, वरिष्ठ नागरिकों, खेल संगठनों, जनप्रतिनिधियों ने श्री प्रजापति का स्वागत कर उनका अभिनंदन किया।

श्री प्रजापति ने किया पौधरोपण

         विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने पीजी कॉलेज परिसर में पौधरोपण किया। यहां उन्होंने कदम्ब के पौधे रोपे।

         कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल, कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केके भार्गव, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मैथिलीशरण तिवारी, चौ. चंद्रशेखर साहू, श्री प्रीतिराज प्रजापति, अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्‍न खेल एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, व्यापारी, शिक्षक, चिकित्सक एवं अधिवक्तागण, खिलाड़ी, मीडिया प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close