नरसिंहपुर

किसानों को उत्तम गुणवत्‍ता का उर्वरक व कीटनाशक उपलब्ध हो

नरसिंहपुर29 जुलाई 2019. सोमवार को समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर ने निर्देश दिये कि जिले में किसानों को उत्तम गुणवत्ता के उर्वरक और कीटनाशक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिये। इसके लिए उप संचालक कृषि लगातार निरीक्षण करें।

         बैठक में अपर कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन और समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लंबित प्रकरणों का निराकरण पूरी गंभीरता से तत्परतापूर्वक किया जावे। उन्होंने शिकायतकर्ताओं को बुलाकर उनसे बात करके लंबित प्रकरणों का निराकरण करने की बात कही।

बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ

         बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत गठित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक अपर कलेक्टर ने ली। जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एपीएस निरंजन ने जिले में लिंगानुपात और घटते शिशु लिंगानुपात के बारे में जानकारी दी।

         अपर कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में ऐसे सभी स्थानों को चिन्हित करें, जहां शिशु लिंगानुपात कम है। इसका कारण पता लगायें। इस संबंध में माइक्रो प्लान तैयार करें। आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर पर गर्भवती महिलाओं की संख्या और प्रसव के आंकड़ों का विश्‍लेषणकर इसकी मॉनीटरिंग की जावे। स्वास्थ्य विभाग पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत सोनोग्राफी सेंटरों की मॉनीटरिंग करें। समाज में बेटी- बेटा की समानता के बारे में जागरूकता बढ़ायें। शिक्षा विभाग पालक शिक्षक संघ के माध्यम से अभिभावकों में जागरूकता बढ़ाई जावे।

         बैठक में डिप्टी कलेक्टर डीएस तोमर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास आरसी त्रिपाठी और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close