नरसिंहपुर

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्‍न अधिक दुर्घटना वाले स्थानों को चिन्हित कर संकेतक बोर्ड लगवाने के निर्देश

नरसिंहपुर27 जुलाई 2019. जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्‍न हुई। बैठक में जिले में सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह एवं अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर और समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

         बैठक में सांसद ने कहा कि हाईवे और विभिन्‍न सड़कों, लिंक रोडों के ऐसे स्थानों जहां दुर्घटना अधिक होती हैं, उन स्थानों/ ब्लैक स्पाट को चिन्हित कर संकेतक बोर्ड लगवाये जावें। लिंक रोडों‍ पर स्पीड ब्रेकर बनवाये जाना चाहिये। शहर में विद्युत के खंबे जो रोड से लगकर लगे हैं, उन पर रेडियम पेंट लगवाये जायें, ताकि वाहनों की लाइट से विद्युत पोल वाहन चालकों को स्पष्ट रूप से दिखाई दें। रेलवे ओव्हर ब्रिज के निर्माण कार्य में तेजी लायें। करेली में रेलवे ओव्हर ब्रिज की साईड रोड को दुरूस्त कराया जावे। एनएचएआई डिवाइडर दुरूस्त करायें।

         बैठक में निर्देश दिये गये कि सड़क सुरक्षा के बारे में शिक्षण संस्थाओं में जागरूकता बढ़ाई जावे। विद्यार्थियों और आमजन में हेलमेट पहनने व यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता बढ़ाई जावे। शिक्षण संस्थानों में लगे वाहनों की फिटनेस सही रहे। स्कूल वाहनों में सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाईन के पालन के लिए स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जावे। पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा वाहनों की चैकिंग की जावे। नेशनल हाईवे एवं स्टेट हाईवे से लगकर जो सुगर मिलें हैं, उनके वहां पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था एवं बेरीकेडिंग कराई जावे। ट्रेक्टर- ट्रालियों में रिफलेक्टर लगवाये जावें। रोड क्रासिंग/ अंधे मोड़/ टर्निंग प्वाइंट वाले स्थानों से अतिक्रमण व झाड़ियां हटाई जावें, जिससे वाहन चालकों को वाहनों व लोगों की आवाजाही स्पष्ट रूप से दिखाई दे। सड़क किनारे वाले स्कूलों के समीप संकेतक लगवाये जावें और सड़क सुरक्षा के इंतजाम रहें। एनएचएआई का अमला हाईवे पर लगातार पेट्रोलिंग करे और ऐसे वाहन जो सड़क किनारे खराब होकर अव्यवस्थित रूप से खड़े हैं, उनके चारों तरफ बेरिकेडिंग करें और आवश्यकतानुसार टोचन कर अलग करे।

         होटल, लॉज, मेरिज गार्डन के मालिक/ प्रबंधक अपने- अपने प्रतिष्ठानों के सामने पार्किंग की उचित व्यवस्था करें।

         बैठक में अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, जिला परिवहन अधिकारी जितेन्द्र शर्मा, डिप्टी कलेक्टर डीएस तोमर, एनएचएआई के अधिकारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close