भोपाल

हज-यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर सारी व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरुस्त हों

मंत्री श्री आरिफ अकील ने हज-हाउस पहुँचकर व्यवस्थाओं की समीक्षा की

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री आरिफ अकील की अध्यक्षता में आज हज-हाउस में मिशन हज-2019 की व्यवस्था संबंधी बैठक हुई। बैठक में सभी संबंधित विभागों और एजेंसियों को उनसे संबंधित कार्यों की जानकारी देते हुए निर्धारित समय में पूरा करने के लिये कहा गया।

मंत्री श्री अकील ने हज के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, का ख्याल रखने को कहा। सारी व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरुस्त हों। उन्होंने कहा कि अधिकारी जवाबदारी से काम करें। श्री अकील ने हज-हाउस के चारों ओर पौध-रोपण करने को भी कहा।

बताया गया कि लगभग 300 हज-यात्रियों को ट्रांजिट प्वाइंट हज-हाउस से भोपाल विमान-तल ले जाने के लिये बस सुविधा और लगेज के लिये व्यवस्था भी रहेगी। हज-हाउस ट्रांजिट कैम्प के खुले परिसर में प्रकाश व्यवस्था, साफ-सफाई एवं फॉगिंग सहित अग्नि-शमन वाहन की व्यवस्था को ध्यान में रखने को कहा गया है। बिजली बिना कटौती के सुचारु रखने के निर्देश हैं। हज-हाउस पर यात्रियों के लिये मेडिकल कैम्प, टीकाकरण एवं 24 घंटे एम्बुलेंस सहित मेडिकल केयर एवं आवश्यक दवाई, हज-हाउस परिसर की सुरक्षा व्यवस्था, पार्किंग और यातायात नियंत्रण पर विशेष ध्यान देने को कहा गया। एयरपोर्ट के बाहर शामियाने, नमाज़, वजू, पेयजल, बैठने, शौचालय आदि की व्यवस्था के भी निर्देश दिये गये। बताया गया कि हज के लिये 4 अगस्त को दो फ्लाइट उड़ान भरेंगी।

बैठक में संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, आई.जी. श्री योगेश देशमुख, डीआईजी श्री इरशाद वली, कलेक्टर श्री तरुण पिथौड़े सहित मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी के सदस्य जनाब मुफ्ती अब्दुल कलाम, जनाब अब्दुल मुग़नी खान, जनाब आमिर अकील, सैय्यद शाहिद अली और सचिव दाउद अहमद खान उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close