नरसिंहपुर

जनसुनवाई में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सुनी लोगों की समस्यायें

अधिकारियों को दिये निराकरण के निर्देश, जनसुनवाई में आये 190 आवेदन

नरसिंहपुर23 जुलाई 2019. मंगलवार 23 जुलाई को जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे लोगों ने अपनी समस्या, मांग, शिकायत आदि से संबंधित आवेदन दिये। लोगों की समस्याओं को कलेक्टर दीपक सक्सेना ने ध्यान से सुना और निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केके भार्गव, डिप्टी कलेक्टर डीएस तोमर एवं संघमित्रा बौद्ध और अन्य अधिकारियों ने भी लोगों की समस्यायें सुनी और आवेदन लिये। जिला स्तरीय जनसुनवाई में 190 आवेदन आये। जनसुनवाई में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

नि:शक्‍त को ट्रायसिकल प्रदान करने के निर्देश

         जनसुनवाई में बांसकुआरी के सीताराम मेहरा ने अपने बांये पैर की स्थाई नि:शक्‍तता के कारण मजदूरी करने में असमर्थता बताते हुए आर्थिक सहायता के लिए आवेदन दिया। इस आवेदन पर कलेक्टर श्री सक्सेना ने उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्‍तजन कल्याण को निर्देश दिये कि आवेदक का एक पैर कट चुका है। उन्हें ट्रायसिकल प्रदान करें और पेंशन स्वीकृत करें।

         भौरा के रामप्रसाद बाबूलाल ने खेत के लिए शासकीय रास्ता से अतिक्रमण हटवाने के लिए आवेदन दिया। इस मामले में कलेक्टर ने तहसीलदार तेंदूखेड़ा को रास्ता खुलवाने के निर्देश दिये। करेली तहसील के ग्राम बम्हनी के ग्रामवासियों ने मनरेगा में फर्जी मस्टर से राशि में गड़बड़ी की शिकायत की। इस मामले में कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को जांच कराकर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। कठौतिया- मुंगवानी के राजेन्द्र गौंड़ ने अपने पिता की मृत्यु पर आर्थिक सहायता दिलाने के लिए आवेदन दिया। इस पर कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को नियमानुसार आर्थिक सहायता स्वीकृत कराने के निर्देश दिये। कल्मेटा के रामप्रसाद गौंड़ के जमीन से कब्जा हटवाने के मामले में तहसीलदार करेली को निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। नरसिंहपुर तहसील की ग्राम पंचायत गुड़वारा के ग्राम घुघरी की निराश्रित बारोबाई मेहरा ने बताया कि तेज बारिश से झोपड़ी गिर जाने पर मदद की जाये। इस मामले में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को निराकरण करने के निर्देश दिये गये। देवनगर के 70 वर्षीय नि:शक्‍त गोविंद सिंह नन्हेंलाल लोधी ने अपने इकलौते पुत्र एवं परित्यक्‍त पत्‍नी द्वारा प्रताड़ित करने की शिकायत की और जीवन निर्वाह के लिए पेंशन दिलाने का आवेदन दिया। इस पर एसडीएम गोटेगांव को भरण- पोषण अधिनियम के तहत आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया। पचामा की पार्वती बाई घनश्याम ने बहू द्वारा प्रताड़ित करने की शिकायत की। इस मामले में एसडीएम गाडरवारा को भरण- पोषण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।

          जनसुनवाई में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, बीपीएल कार्ड बनवाने, वृद्धावस्था पेंशन दिलाने, श्रमिक पंजीयन बहाल करने, प्रधानमंत्री आवास की पूर्ण राशि प्राप्त नहीं होने, भूमि रिकार्ड दुरूस्ती, जमीन से कब्जा हटवाने, ग्राम भरवारा में शराब विक्रय पर रोक लगाने, शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हटाने, खाद्यान्‍न पर्ची दिलाने, आग से फसल क्षति पर मुआवजा दिलाने, सीमांकन कराने, गगनवारा में सीसी रोड निर्माण में अनियमितता की जांच कराने, इलाज के लिए आर्थिक सहायता दिलाने, मजदूरी का भुगतान कराने, बिजली बिल में सुधार कराने से संबंधित और विभिन्‍न समस्याओं और शिकायतों के निराकरण के लिए अन्य आवेदन भी आये। इन आवेदनों में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया।

          अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर के कार्यालय परिसर में एसडीएम महेश कुमार बमनहा ने जनसुनवाई की। इसी तरह अन्य अनुविभागों में भी संबंधित एसडीएम द्वारा जनसुनवाई की गई। इसी तरह जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में पटवारी एवं ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जनसुनवाई की गई। लोगों से आवेदन लिये गये।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close