नरसिंहपुर

विद्यार्थी कड़ी मेहनत से पढ़ाई करके अपना भविष्य उज्जवल बनायें- विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति

गोटेगांव में विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति द्वारा 136 विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क साईकिल व पाठ्यपुस्तकें वितरित

नरसिंहपुर15 जुलाई 2019. मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कहा है कि विद्यार्थी कड़ी मेहनत से पढ़ाई करके अच्छी शिक्षा ग्रहण करें। अच्छी शिक्षा प्राप्त करके विद्यार्थी अपना जीवन संवार सकते हैं और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे मादक पदार्थों से दूर रहें और माता- पिता के काम में भी हाथ बटांयें। स्कूल परिसर और घर को साफ- सुथरा रखने पर ध्यान दें। खेलकूद की गतिविधियों में हिस्सा लें।

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति राज्य शासन के स्कूल चलें हम अभियान के अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोटेगांव में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। श्री प्रजापति ने यहां 136 छात्र- छात्राओं को नि:शुल्‍क साईकिलों एवं पाठ्यपुस्तकों का वितरण सोमवार को किया।

साईकिल के अच्छे रखरखाव पर विद्यार्थी को मिलेंगे 5 हजार रूपये

          श्री प्रजापति ने विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें जो साईकिल मिल रही है, वे उसका अच्छे से रखरखाव करें, संभालकर रखें। स्कूल के शिक्षक द्वारा इन साईकिलों का निरीक्षण किया जायेगा। जिस विद्यार्थी की साईकिल 6 माह के बाद तक सबसे अच्छी स्थिति में रहेगी और चमचमाती मिलेगी, उस विद्यार्थी को 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस तरह विद्यार्थियों में अपनी साईकिल को अच्छा रखने की प्रतिस्पर्धा होगी। इसमें स्कूल के 6 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा। इन विद्यार्थियों को 5- 5 हजार रूपये की राशि 6 माह बाद प्रदान की जायेगी।

          श्री प्रजापति ने शिक्षकों से कहा कि वे विद्यार्थियों को आधुनिक तरीके से प्रोजेक्टर/ इंटरनेट आदि के माध्यम से पढ़ायें। शिक्षा प्राप्त करने के बारे में विद्यार्थियों की रूचि बढ़ायें।

उत्कृष्ट विद्यालय के निर्माण कार्यों के लिए मिलेंगे 60 लाख रूपये

          विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय गोटेगांव में विभिन्‍न निर्माण कार्यों के लिए 4 किश्तों में 60 लाख रूपये उपलब्ध कराये जायेंगे। इसकी 15 लाख रूपये की पहली किश्‍त प्राप्त हो चुकी है। स्वीकृत राशि से स्कूल के छप्पर, भवन, फर्श, खिड़की और सुधार एवं मरम्‍मत के विभिन्‍न कार्य कराये जायेंगे। पूरे विद्यालय को अच्छा भव्य स्वरूप दिया जायेगा। स्कूल के काम जैसे- जैसे होते जायेंगे, वैसे- वैसे राशि प्राप्त होती जायेगी। इसके अतिरिक्‍त आवश्यक होने पर और राशि भी उपलब्ध कराई जायेगी। स्कूल के लिए आवश्यकतानुसार 75 लाख रूपये या उससे अधिक की राशि मिल सकेगी। उन्होंने ईई पीडब्ल्यूडी को यहां शीघ्र काम शुरू कराने के लिए कहा।

         कार्यक्रम में रानी अवंती बाई शासकीय कन्या हाईस्कूल की छात्राओं ने स्कूल की बाउंड्रीबाल की आवश्यकता बताई। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने अपनी निधि से 5 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की।

विद्यार्थी विधानसभा की कार्रवाई देखने भोपाल आयें

         श्री प्रजापति ने कहा कि स्कूल के 5 छात्र और 5 छात्रायें मध्यप्रदेश विधानसभा के इस सत्र में विधानसभा की कार्रवाई देखने के लिए भोपाल आयें। विधानसभा का सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। विद्यार्थी यह देखें कि जनप्रतिनिधि कैसे काम करते हैं और विधानसभा कैसे संचालित होती है।

         कलेक्टर दीपक सक्सेना ने कहा कि जिले के सभी शासकीय मिडिल स्कूलों में एक- एक स्मार्ट क्लास बनाई जायेगी, जिसमें प्रोजेक्टर/ इंटरनेट के जरिये विद्यार्थियों को रूचिकर ढंग से पहले से बनाये गये लेशन के माध्यम से शिक्षा दी जायेगी। उन्होंने स्कूल परिसर की साफ- सफाई पर ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों में सफाई की आदत डालें। सफाई करना अच्छी बात है। इस संबंध में झिझक को दूर करें, नजरिया बदलें। अब हर स्कूल में एक पीरियड साफ- सफाई के लिए रखा जायेगा। शिक्षक एवं विद्यार्थी स्कूल परिसर की साफ- सफाई पर ध्यान देंगे, जो साफ- सफाई का अच्छा कार्य करेंगे, उन्हें आगामी 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने हर स्कूल परिसर में दो से पांच पौधे रोप कर उनकी सुरक्षा पर जोर दिया। श्री सक्सेना ने कहा कि स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जायेगा और उन्हें हेल्थ कार्ड प्रदान किया जायेगा।

बच्चों का हौसला बढ़ाया

         श्री प्रजापति ने साईकिल प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों से हाथ मिलाकर उनका हौसला बढ़ाया और अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया।

         कार्यक्रम में चौ. विभाष जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, चौ. चंद्रेशखर साहू, मुकेश बिलवार, एसडीएम जीसी डेहरिया, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार इंगले, डीपीसी एसके कोष्टी, सत्यनारायण तिवारी, स्कूल प्राचार्य, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, नागरिकगण, शिक्षक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close