नरसिंहपुर

दस्तक अभियान में लापरवाही पर 18 एएनएम व एक सुपरवाईजर की रूकेगी दो- दो वेतनवृद्धि-समीक्षा के दौरान कलेक्टर के निर्देश

अभियान में प्रगति लाने के कड़े निर्देश- जिले में 20 जुलाई तक चलेगा दस्तक अभियान

नरसिंहपुर09 जुलाई 2019. पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य, कुपोषण नियंत्रण, टीकाकरण, टेकहोम राशन आदि के लिये घर-घर दस्तक देने के लिये प्रदेशव्यापी दस्तक अभियान जिले में 10 जून से चलाया जा रहा है। यह अभियान जिले में 20 जुलाई तक चलाया जायेगा। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जिले में दस्तक अभियान के संचालन की समीक्षा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। कलेक्टर ने जिले में दस्तक अभियान की अब तक की प्रगति पर गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए तेजी से कार्य करके प्रगति लाने के कड़े निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और मैदानी अमले को दिये। लापरवाही पाये जाने व असंतोषजनक कार्य के लिए समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने 18 एएनएम और एक सुपरवाईजर की दो- दो वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। ब्लाक चांवरपाठा की 5, गोटेगांव की तीन, नरसिंहपुर की दो, सांईखेड़ा की दो एवं करेली की 6 एएनएम के साथ- साथ सांईखेड़ा के एक सुपरवाईजर की वेतनवृद्धि रूकेंगी। इस संबंध में कलेक्टर ने जिले के सभी ब्लाक मेडिकल ऑफिसरों से जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिये। संबंधित बीएमओ से प्राप्त जानकारी के आधार पर उक्‍त कार्रवाई की गई।

         साथ ही कलेक्टर ने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग का ऐसा अमला जो अक्षम है अथवा अक्षमता के साथ कार्य करते हैं, उन्हें हटाये जाने के लिए 20 वर्ष की सेवा अथवा 50 वर्ष की उम्र पूरी करने वालों के प्रस्ताव सीईओ जिला पंचायत को समीक्षा के लिए प्रस्तुत किये जायें, ताकि अयोग्य पाये जाने पर संबंधित की सेवायें समाप्त करने का निर्णय लिया जा सके।

         कलेक्टर ने जिन 18 एएनएम की दो- दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये हैं, उनमें ब्लाक करेली के अंतर्गत उप स्वास्थ्य केन्द्र रीछई की शशि साहू, बिछुआ की अनुराधा सोनी, रांकई पिपरिया की सुधा साहू, निवारी की भगवती गढ़ेवाल, अर्बन ऐरिया की मीरा चौधरी एवं सुआतला की पुष्पलता चौधरी, ब्लाक सांईखेड़ा के अंतर्गत डुंगरिया की शांति यादव एवं पलोहा की बैजंती चौकसे,ब्लाक नरसिंहपुर के अंतर्गत डुडवारा की मंजू जाट एवं ऊसरी की लता ऊमरे, ब्लाक गोटेगांव के अंतर्गत मगरधा की भागवती किंकर व रमाकांता पटैरिया एवं मवई पिपरिया की नीतू झारिया और ब्लाक चांवरपाठा के अंतर्गत भौरझिर की पार्वती केवट, गरहा की मनीषा चौरसिया, कौंड़िया की लक्ष्मी गुप्ता, तेंदूखेड़ा की मीना साहू एवं टेकापार की सुनीता श्रीवास्तव के नाम शामिल हैं। इसी तरह विकासखंड सांईखेड़ा के सुपरवाईजर एसएस साहू की भी दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये गये हैं।

         बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जरूरतमंदों को अच्छी स्वास्थ्य सेवायें आसानी से मिलना चाहिये। लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मिले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला सक्रियता एवं संवेदनशीलता से कार्य करे। जिला एवं विकासखंड स्तर पर दस्तक अभियान की लगातार मॉनीटरिंग की जाये, इसकी बारीकी से समीक्षा करें। अभियान की सफलता के लिए सभी मिलकर बेहतर समन्वय से कार्य करें। बीएमओ और बीपीएम दस्तक अभियान की प्रगति की निरंतर समीक्षा करें। यह देखें कि कहां कमी रह गई है, वहां सुधार लायें। दस्तक अभियान की अगली बैठक 12 जुलाई को शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी। इस बैठक की समीक्षा के दौरान यदि स्थिति में सुधार नहीं पाया गया, तो अब संबंधित सुपरवाईजर के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

         बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण गंभीरतापूर्वक तत्परता से करने पर जोर दिया।

         बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केके भार्गव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनीता अग्रवाल, डॉ. एआर मरावी, डॉ. एलके वायवार, सभी बीएमओ, बीपीएम, बीईई, सुरपवाईजर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close