नरसिंहपुर

“प्रश्‍नों के सही उत्‍तर बताओ- हिंदुस्तान का दिल घूमकर आओ”

7 अगस्त से जिला और 5 सितम्बर को राज्य स्तरीय मप्र पर्यटन क्विज- 2019

नरसिंहपुर05 जुलाई 2019. मध्यप्रदेश में पर्यटन के प्रति स्कूली विद्यार्थियों को पर्यटन स्थलों की जानकारी के संबंध में जागरूकता लाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा प्रदेश के 9 वीं से 12वीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों के लिये ‘मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज -2019’ का आयोजन किया जा रहा है।

          क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परम्पराओं,ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि,महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराना तथा सीखने की प्रक्रिया विकसित करना है। क्विज सभी 52 जिलों के शासकीय/ अशासकीय स्कूलों में एक साथ जिला स्तर पर 7 अगस्त और राज्य स्तर पर 5 सितम्बर को होगी।

          जिलों में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पर्यटन के प्रमोशन/संवर्धन के लिये गठित डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल, जिला शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग से एक क्विज मास्टर के सहयोग और समन्वय से जिला स्तरीय क्विज होगी।

          जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में पंजीयन के लिये जिला शिक्षा अधिकारी/ जिला स्तर पर प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर/ जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (कलेक्टर कार्यालय) में20 जुलाई 2019 तक प्रपत्र जमा करना होगा।

          प्रत्येक जिले की प्रथम 3 विजेता टीम को 2 रात 3 दिन तथा3 उप-विजेता टीम को एक रात्रि दो दिन मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में ठहरने के कूपन दिये जाएंगे। संबंधित पर्यटन स्थल तक लाना- ले जाने, भोजन, रूकने, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड वहन करेगा।

          क्विज के दोनों चरण में मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रथम चरण में चयनित 6 टीम के बीच द्वितीय चरण में आडियो विजुअल/ मल्टीमीडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय राज्य स्तर पर सहभागिता करेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close