जबलपुर समाचार

मिशन 2020 के लिए UPSC ने जारी किया एक्जामिनेशन कैलेंडर

जबलपुर. हर साल लाखों की संख्या में युवा यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन सफलता हर किसी के हाथ नहीं लगती। यूपीएससी ने वर्ष 2020 का एक्जामिनेशन कैलेंडर जारी कर दिया है। इम्तेहान की शुरुआत इंजीनियरिंग सर्विस प्रीलिम्स एक्जामिनेशन से होगी। यह परीक्षा 5 जनवरी 2020 को होगी। लेकिन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत इसी साल 25 सितंबर से होगी जो 15 अक्टूबर तक चलेगी। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत मेहनत के की जरूरत होती है। एग्जाम में उम्मीदवारों को तीन घंटे लगातार तेज स्पीड से लिखना होता है। इस एग्जाम में बीच में एक ब्रेक के साथ कुल 6 घंटे लिखना होता है। इसके लिए कैंडीडेट्स को अपनी एकाग्रता और दक्षता बनाए रखने की प्रैक्टिस करने की ज़रूरत होती है।

इस तकनीक से होगा फायदा जब भी आपको महसूस हो कि ज़हन इधर-उधर भटक रहा है तो पोमोंड्रो तकनीक को फ़ॉलो करें। इस तकनीक के अंतर्गत शरुआत में सिर्फ 25 मिनट का टाइम सेट करें। इन 25 मिनट्स तक लगातार पढ़ाई करें। फिर 5 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक में कुछ हल्का सा खा लीजिए या म्यूजिक, स्पोट्र्स वीडियो देख लीजिए।अपनी पढ़ाई का वक्त निरंतर बनाए रखें। उस वक्त में तबदीली न करें। हर दिन उठने का वक्त फिक्स रखें। चाहे संडे ही क्यों न हो सुबह में पढ़ाई के लिए कम से कम तीन घंटे का वक्त देने की कोशिश करें। अगर आप सुबह के वक्त ऊर्जावान रहते हैं तो पूरे दिन पॉजिटिव महसूस करेंगे।

कोई भी टॉपिक कम से कम 20 मिनट्स पढ़ें पढ़ाई में टालमटोल से बचने के लिए नियम बना लें कि आप किसी भी टॉपिक पर एक बार में कम से कम 20 मिनट्स के कम पढ़ाई नहीं करेंगे।

गैर प्लेटफॉर्म को करें डिएक्टिवेट जब भी पढ़ाई करने बैठें अपने आसपास से सभी इलेक्टोनिक डिवाइस दूर रखें। दरअसल हमारे मोबाइल फोन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक तरह से हमारे स्क्रीन समय को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान सभी गैरजरूरी सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स को डिएक्टिवेट कर दें।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close