नरसिंहपुर

मुंगवानी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह व निकाह योजना के विवाह सम्पन्‍न

विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने नवयुगलों को दिया आशीर्वाद

सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में 16 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

नरसिंहपुर, 02 जुलाई 2019. मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अंतर्गत विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत ग्राम मुंगवानी में सामूहिक विवाह सम्‍मेलन का आयोजन मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य में मंगलवार को सम्पन्‍न हुआ। सम्‍मेलन में 16 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

         खुशियों भरे वातावरण में आयोजित सम्‍मेलन में श्री प्रजापति ने वर- वधु को आशीर्वाद दिया और नव युगल को पारिवारिक जीवन में प्रवेश करने पर उनके मंगलमय, उज्जवल, स्वस्थ, सुखद भविष्य के लिए शुभकामनायें दी।

                   इस मौके पर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी अहिरवार, चौ. चंद्रशेखर साहू, जिला अधिवक्‍ता संघ के अध्यक्ष चौ. जोगेन्द्र सिंह, श्री प्रीतिराज प्रजापति, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, वर- वधु के परिजन और ग्रामीणजन मौजूद थे।

         सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में वर- वधु के एक जोड़े को 51 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राज्य शासन द्वारा मुहैया कराई गई। इसमें से वधु के बैंक बचत खाते में 48 हजार रूपये की राशि ऑनलाइन जमा कराई जायेगी। साथ ही सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रत्येक जोड़े के मान से 3 हजार रूपये की राशि संबंधित नगरीय/ ग्रामीण निकाय को दी गई।

                   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/ निकाह योजना के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि यह मध्यप्रदेश सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के नियमों को सरलीकृत किया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close