नरसिंहपुर

आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना से ख्याली प्रसाद का हुआ हार्निया का नि:शुल्‍क ऑपरेशन- पेट दर्द से मिली मुक्ति

नरसिंहपुर, 28 जून2019.जिला मुख्यालय नरसिंहपुर के निवासी 34 वर्षीय ख्याली प्रसाद बहुत दिनों से पेट के दर्द से परेशान थे। उन पर अपने परिवार के 8 सदस्यों के भरण- पोषण की अकेले जिम्मेदारी थी। वे मजदूरी करके परिवार का भरण- पोषण करते थे। पेट दर्द के कारण वे मजदूरी भी नहीं कर पा रहे थे। ख्याली प्रसाद ने जांच कराई, तो पता चला कि उन्हें हार्निया की बीमारी है। प्रायवेट अस्पताल में हार्निया का ऑपरेशन कराने पर 20 से 25 हजार रूपये का खर्च आ रहा था। ऑपरेशन का खर्च उठाने में ख्याली प्रसाद असमर्थ थे। उनके बुजुर्ग माता- पिता को ख्याली प्रसाद की और परिवार के भरण- पोषण की चिंता लगी रहती थी।

         ऐसे समय में आशा कार्यकर्ता ने ख्याली प्रसाद को आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना के बारे में बताया। जिस पर ख्याली प्रसाद जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर के आयुष्मान कक्ष में समग्र आईडी, आधार कार्ड और मोबाइल लेकर पहुंचे। इसके आधार पर उनका इस योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाया गया। इसके बाद ख्याली प्रसाद के हार्निया का नि:शुल्‍क ऑपरेशन डॉ. सीएस शिव ने 7 जून को सफलता पूर्वक किया।

         ऑपरेशन के बाद ख्याली प्रसाद पूरी तरह स्वस्थ हैं। ख्याली प्रसाद आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना और सरकार के प्रति हृदय से कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए कहते हैं कि मुसीबत के समय यह योजना उनके जीवन में बहुत बड़ा सहारा बनकर सामने आई है। अब वे अपने परिवार का भरण- पोषण सहूलियत से कर सकेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close