नरसिंहपुर

ग्राम पंचायत, अनुविभाग व जिला स्तर पर हुई जनसुनवाई

कलेक्टर के निर्देश पर जिले में ग्राम पंचायत स्तर तक हो रही है जनसुनवाई

जिला स्तरीय अधिकारी पहुंच रहे हैं ग्राम पंचायतों में

नरसिंहपुर25 जून2019.आम जनता की शिकायतों व समस्याओं के निराकरण की प्रणाली को और मजबूत, त्वरित एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देशानुसार जिले में ग्राम पंचायत स्तर तक जनसुनवाई की जा रही है। जिला स्तरीय अधिकारी ग्राम पंचायतों में पहुंच रहे हैं। जिले के प्रत्येक विकासखंड के लिए 10 जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, इस तरह 6 विकासखंडों के लिए 60 जिला स्तरीय अधिकारी मंगलवार को ग्राम पंचायतों में पहुंचे। एक जिला अधिकारी को 3 ग्राम पंचायतों का दायित्व सौंपा गया। जिला अधिकारी पहली ग्राम पंचायत में पूर्वान्ह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक, दूसरी ग्राम पंचायत में पूर्वान्ह 11.45 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और तीसरी ग्राम पंचायत में दोपहर एक बजे से दो बजे तक मौजूद रहे।

         जिला अधिकारियों ने इसके पहले हुई जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारी प्राप्त की और निर्देशानुसार आवश्यक व्यवस्था कर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी।

         इसी क्रम में जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कार्यालय स्तर पर और ग्राम पंचायत स्तर पर मंगलवार 25 जून को जनसुनवाई हुई। जनसुनवाई के दौरान लोगों को सम्मान के साथ बैठाकर उनकी समस्यायें सुनी गई और आवेदन लिये गये। आवेदनों को रजिस्टर में दर्ज कर पावती दी गई। इन सभी आवेदनों को पोर्टल पर भी दर्ज किया जा रहा है।

कलेक्टर कार्यालय में हुई जनसुनवाई में आये 115 आवेदन- अपर कलेक्टर श्री ठाकुर ने की जनसुनवाई

          मंगलवार 25 जून को जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में हुई जनसुनवाई में 115 आवेदन आये। अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर ने लोगों की समस्याओं को ध्यान से सुना और अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये। डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्ध ने भी लोगों की समस्यायें सुनी।

          जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने, खाद्यान्‍न पर्ची दिलाने, कब्जा दिलाने, बंद रास्ता खुलवाने, दुर्घटना में मृत्यु पर मुआवजा दिलाने, सीमांकन दुरूस्त कराने, खसरा में पड़ती जमीन के स्थान पर सिंचित रकबा दर्ज कराने, फूटी पाईप लाइन सुधरवाने, स्वरोजगार के लिए ऋण दिलाने समेत अन्य समस्याओं व शिकायत से संबंधित आवेदन प्राप्त हुये।

एसडीएम ने की जनसुनवाई

          अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर के कार्यालय परिसर में एसडीएम महेश कुमार बमनहा ने जनसुनवाई की। इसी तरह अन्य अनुविभागों में भी संबंधित एसडीएम द्वारा जनसुनवाई की गई।

          नरसिंहपुर अनुविभाग की जनसुनवाई में बीपीएल कार्ड बनवाने, बिजली कनेक्शन चालू करवाने, प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुये।

          इस अवसर पर तहसीलदार राजेश मरावी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएस ठाकुर, सीईओ जनपद केके रैकवार, बीआरसी हरिओम पाठक और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित जनसुनवाई में मौजूद रहे जिला स्तरीय अधिकारी

          जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई पटवारी एवं ग्राम पंचायत सचिव द्वारा की गई। लोगों से आवेदन लिये गये। जिला स्तरीय अधिकारी नियत समय पर संबंधित ग्राम पंचायत में मौजूद रहे।

          ग्राम पंचायतों में हुई जनसुनवाई के दौरान बीपीएल कार्ड बनवाने, समग्र आईडी में नाम परिवर्तन, खाद्यान्‍न पर्ची, ऑनलाइन नक्शा सुधरवाने, पैतृक भूमि राजस्व अभिलेख में दर्ज कराने, प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने, रास्ते का अतिक्रमण हटवाने, पेंशन दिलाने, पानी की आपूर्ति हेतु नल लगवाने आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुये।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close