Technology

Payment समेत Dark Mode समेत WhatsApp पर पेश होंगे ये 4 नए फीचर्स

नई दिल्ली, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का एक्सपीरियंस और बेहतर करने के लिए कई नए फीचर्स लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी 4 नए फीचर्स को जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर पेश करने वाला है। अगर ऐप की लोकप्रियता की बात करें तो इसके उपभोक्ता डेढ़ अरब से ज्यादा हो गए हैं। इसमें डार्क मोड समेत ऑनलाइन स्टेटस छुपाने और पैसे के लेन-देन जैसे फीचर्स शामिल हैं। इन फीचर्स से यूजर एक्सपीरियंस दोगुना हो जाएगा।

WhatsApp के 4 नए फीचर्स:

Dark Mode: WhatsApp पर डॉर्क मोड ऑन करने के बाद यूजर्स की आंखों पर कम स्ट्रेन पड़ेगा। यह मोड रात में ज्यादा काम आएगा। इस फीचर के तहत फोन की बैटरी भी कम खर्च होगी। फिलहाल यह सुविधा कंपनी के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं कराई गई है। लेकिन जल्द ही इसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराए जाने की खबर आ रही है।

ऑनलाइन स्टेटस करें Hide: कंपनी जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर पेश करने की तैयारी में है जिसके जरिए यूजर्स अपना ऑनलाइन स्टेटस छुपा पाएंगे। इस फीचर के जरिए लोग अपने लास्ट सीन, रीड और रिसीप्ट स्टेटस पर पूरा नियंत्रण रख पाएंगे।

फोटो साइज: WhatsApp पर यूजर्स अपने दोस्तों के साथ फोटोज शेयर करते हैं। इस पर फोटो शेयर करने से फोटो का रेजोल्यूशन अपने आप कम हो जाता है जिससे फोटो की क्वालिटी कम हो जाती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए बिना रेजोल्यूशन घटाए बड़े आकार की फोटो शेयर करने की सुविधा दी जाएगी।

WhatsApp Pay: इस वर्ष जुलाई तक यूजर्स का पेमेंट डाटा भारत में स्टोर करने की जरुरत को पूरी कर रिजर्व बैंक ऑफर इंडिया से नए सिरे से अप्रूवल लेने के लिए संपर्क कर सकती है। RBI ने 6 अप्रैल 2018 को एक सर्कुलर जारी कर यह कह था कि सभी सिस्टम प्रोवाइडर्स को पेमेंट सिस्टम से संबंधित डाटा भारत में ही स्टोर करना है जिसमें पूरी एंड-टू-एंड ट्रांजेक्शन डिटेल्स होनी चाहिए। खबरों की मानें तो WhatsApp, RBI से जुलाई में संपर्क करेगी। इससे पहले वो भारत में यूजर का पेमेंट डाटा स्टोर करने के जरूरत को पूरा करेगी। इसके बाद कंपनी इस सर्विस को भारत में लॉन्च कर सकती है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close