Rajisthan

राजिस्थान BJP अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन

राजस्थान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रमुख मदन लाल सैनी का निधन हो गया है. वे राज्यसभा सदस्य भी थे. राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी के निधन के चलते राज्यसभा की कल की कार्यवाही स्थगित रहेगी.

मदन लाल (75) सैनी की पिछले कई दिनों से सेहत खराब थी. वहीं उनको दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उनका आज निधन हो गया. खराब सेहत के चलते राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी हाल ही में उनसे मिलने पहुंची थी. वहीं सैनी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक प्रकट किया.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सैनी के निधन पर शोक जताया है. गहलोत ने लिखा, ‘राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष मदन लाल सैनी जी के निधन के बारे में सुनकर हैरान और दुखी हूं. मेरे विचार और प्रार्थना उनके परिवार के सदस्यों के साथ हैं. भगवान उन्हें इस क्षति को सहने की शक्ति दे. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

वहीं मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी सैनी के निधन पर शोक जताया.

बता दें कि मदन लाल सैनी को पिछले साल जून में ही राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. उस वक्त वसुंधरा राजे के करीबी माने जाने वाले अशोक परणामी ने पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. राजस्‍थान बीजेपी अध्‍यक्ष के पद को लेकर ढाई महीने तक माथापच्ची चली थी. लेकिन आखिर में मदन लाल सैनी के नाम पर सहमति बनी थी.

कौन थे मदन लाल सैनी?

सैनी जनसंघ के समय से राजनीति में सक्रिय रहे हैं. मदनलाल सैनी 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े. एबीवीपी के प्रदेश मंत्री का पद भी उन्होंने संभाला. आपातकाल के दौरान सैनी जेल भी जा चुके हैं. सैनी 1990 में झुंझुनूं के उदयपुरवाटी विधानसभा से विधायक रहे. सैनी बीजेपी में प्रदेश महामंत्री और अनुशासन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close