नरसिंहपुर

नरसिंहपुर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह व निकाह योजना के विवाह धूमधाम से सम्पन्‍न

नरसिंहपुर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह व निकाह योजना के विवाह धूमधाम से सम्पन्‍न

विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने नवयुगलों को दिया आशीर्वाद व दुआ 

सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में हुआ 62 जोड़ों को विवाह व 12 का निकाह

नरसिंहपुर, 24 जून2019. मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अंतर्गत कृषि उपज मंडी परिसर नरसिंहपुर में सामूहिक विवाह सम्‍मेलन का आयोजन मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल की अध्यक्षता में सोमवार को सम्पन्‍न हुआ। श्री प्रजापति ने राष्ट्रपिता महात्मागांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्‍वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

         खुशियों भरे वातावरण में आयोजित सम्‍मेलन में 62 जोड़ों के विवाह एवं 12 जोड़ों के निकाह समेत कुल 74 जोड़ों का विवाह धूमधाम से सम्पन्न हुये। इन जोड़ों में जनपद पंचायत एवं नगर पालिका क्षेत्र नरसिंहपुर के जोड़े शामिल थे। यहां श्री प्रजापति ने वर- वधु को आशीर्वाद दिया और नव युगल को पारिवारिक जीवन में प्रवेश करने पर उनके मंगलमय सुखद भविष्य के लिए शुभकामनायें दी। समारोह के दौरान श्री प्रजापति ने विवाह के फेरे ले रहे व निकाह करा रहे नव दम्पत्तियों एवं उनके परिजनों के पास जाकर उन्हें शुभकामनायें दी। सभी अतिथियों ने नव विवाहित जोड़ों को उनके उज्जवल, स्वस्थ, सुखद, मंगलमय भावी जीवन के लिए शुभकामनायें एवं बधाईयां दी। कार्यक्रम में श्री मैथिलीशरण तिवारी, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मीना शाह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थी।

                   इस मौके पर कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी अहिरवार, चौ. चंद्रशेखर साहू, जिला अधिवक्‍ता संघ के अध्यक्ष चौ. जोगेन्द्र सिंह, श्री देवेन्द्र पटैल छोटू, श्री प्रीतिराज प्रजापति, अन्य जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्री महेश कुमार बमनहा, उप संचालक सामाजिक न्याय अंजना त्रिपाठी, सीईओ जनपद श्री केके रैकवार, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री केएस ठाकुर, अधिकारीगण, वर- वधु के परिजन और बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

         सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में वर- वधु के एक जोड़े को 51 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राज्य शासन द्वारा मुहैया कराई गई। इसमें से वधु के बैंक बचत खाते में 48 हजार रूपये की राशि ऑनलाइन जमा कराई जायेगी। साथ ही सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रत्येक जोड़े के मान से 3 हजार रूपये की राशि संबंधित नगरीय/ ग्रामीण निकाय को दी गई।

                   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/ निकाह योजना मध्यप्रदेश सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना है। कन्या विवाह एक पुण्य का कार्य है। मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना के नियमों में सुधार कर बिचौलियों की भूमिका को समाप्त किया है। योजना में आर्थिक सहायता राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपये की गई है। अब 48 हजार रूपये की राशि सीधे वधु या वर- वधु के संयुक्‍त बैंक खाते में जमा की जा रही है। उन्होंने आगामी एक सप्ताह के भीतर मुंगवानी में एक और सामूहिक विवाह सम्‍मेलन का आयोजन कराने की बात कही। श्री प्रजापति ने कहा कि इस सम्‍मेलन में आदिवासी अंचल के हितग्राहियों को योजना का लाभ मिलेगा और समाज को नई दिशा मिलेगी। श्री प्रजापति ने कहा कि कोई भी पात्र योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये।

         श्री प्रजापति ने अपेक्षा की विवाह के बाद जब बेटी नये परिवार में जाये, तो उस परिवार के संस्कार, परम्परा एवं पूजा- प्रथा को अपनायें। दम्पत्ति गाड़ी के दो पहियो के समान होते हैं। इनमें सही संतुलन जरूरी है, नव युगल इसका ध्यान रखें।

         विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने सम्पत्ति क्रय की गाइडलाइन दरों को पूरे प्रदेश में 20 प्रतिशत घटाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। ऐसा निर्णय प्रदेश में पहली बार लिया गया है। इस निर्णय से राज्य की अर्थ व्यवस्था को गति मिलेगी और युवाओं के लिए रोजगार के बहुत से अवसर बढ़ेंगे।

         जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटैल ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/ निकाह योजना के नियम को बहुत सरल बना दिया है। सरल नियम से सरकार की जनकल्याण की मंशा प्रकट होती है। इससे जरूरतमंदों को लाभ मिलेगा। यह सारगर्भित योजना है। इसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।

         श्री मैथिलीशरण तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ वचन पत्र के अनुसार सर्वहारा वर्ग की भलाई के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/ निकाह योजना में आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर शासन ने अपने वचन को पूरा किया है। वचन पत्र के अनुसार बिजली बिल हाफ हो गये हैं। वचन पत्र के एक- एक बिंदु पर संवेदनशीलता व तत्परता से कार्य किया जा रहा है।

         सीईओ जिला पंचायत श्री आरपी अहिरवार ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। उन्होंने योजना के प्रचार- प्रसार पर जोर दिया।

विवाह प्रमाण पत्र वितरित

         विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटैल, कलेक्टर श्री सक्सेना एवं अन्य अतिथियों ने सामूहिक विवाह सम्‍मेलन में वर- वधु के जोड़ों को विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किये और उनके सुखद भावी जीवन के लिए शुभकामनायें दी। कार्यक्रम के दौरान श्री प्रजापति और अन्य अतिथियों ने नव दम्पत्तियों एवं उनके परिजनों के पास जाकर उन्हें बधाईयां दी।

जनपद अध्यक्ष प्रोग्राम शुरू होने के पूर्व ही आयोजन स्थल से अपनी नाराज़गी व्यक्त कर वापस लौटीं  

वहीं मंच पर लगने वाले बैनर में विधायक श्री जालम सिंह पटैल नगर पालिका अध्यक्ष जनपद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष की फोटो ना लगने से नाराज़ जनपद अध्यक्ष अनुराधा पटैल ने जनपद सीईओ से नाराज़गी वयक्त करते हुए प्रोग्राम छोड़कर वापस चली गईं

स्थानीय विधायक श्री जालम सिंह पटैल की ओर से नव युगलों की दीवार घड़ी का वितरण मंडी सदस्य धनीराम पटैल ने किया

इस बारे में कलेक्टर दीपक सक्सेना का कहना था कि सभी जनप्रधिनिधियों के मान सम्मान का पूरा ध्यान रखा गया और प्रोटोकाल के तहत कार्यक्रम में सभी को उचित महत्व दिया गया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close