नरसिंहपुर

खेलकूद में भाग लेने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और शरीर मजबूत होता है- विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति

ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम में श्री प्रजापति ने खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों को किया पुरस्कृत

नरसिंहपुर24 जून2019.राज्य शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य और जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल की अध्यक्षता में पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में सोमवार को किया गया।

               कार्यक्रम में श्री प्रजापति ने विकासखंड एवं जिला मुख्यालय पर आयोजित किये गये विभिन्‍न खेलों के ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को पुरस्कृत किया। उन्होंने प्रमाण पत्र के साथ खिलाड़ियों को निकर एवं टी-शर्ट और प्रशिक्षकों को ट्रेक सूट प्रदान किये। अन्य अतिथियों ने भी पुरस्कार बांटे।

         जिला मुख्यालय और विकासखंड मुख्यालय पर आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविरों में 1354 खिलाड़ियों ने विभिन्‍न खेलों का प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिला मुख्यालय पर 565, विकासखंड करेली में 318, चीचली में 168, गाडरवारा में 135 और विकासखंड गोटेगांव में आयोजित शिविरों में 168 खिलाड़ियों ने प्रशिक्षण लिया। खिलाड़ियों को फुटबाल, खो- खो, व्हालीबाल, क्रिकेट, हाकी, जूड़ों, कबड्डी, बेडमिंटन, कराटे, कुश्ती, हेंडबाल, एथलेटिक्स, योग, ताइक्वांडों, वुशू, टेनिस आदि खेलों का प्रशिक्षण दिया गया।

         समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि खेलकूद में भाग लेने वाले का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, शरीर मजबूत होता है और चेहरे पर चमक आती है। खेलकूद के दौरान बने दोस्तों की मित्रता प्रगाढ़ होती है। खेल के साथी से व्यक्तिगत लगाव हो जाता है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि खेलों में अच्छा नाम कमायें और जिले का नाम रोशन करें। श्री प्रजापति ने राज्य एवं जिला स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर हाकी को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किये जायेंगे। हाकी के खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय स्तर के हाकी कोचों की व्यवस्था की जायेगी।

         श्री प्रजापति ने जिले में हाकी के लिए एस्ट्रोटर्फ की व्यवस्था कराने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि बाहर से विशेषज्ञ मौका मुआयना के लिए जिले में आयेंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्टेडियम ग्राउंड को विस्तारित करने और यहां खेल सुविधाओं में बढ़ोत्‍तरी करने के लिए सार्थक प्रयास किये जायेंगे। स्टेडियम के चैंजिंग रूम को अच्छा बनाया जायेगा। नरसिंहपुर में खेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। श्री प्रजापति ने जिला मुख्यालय पर एक अच्छा बगीचा विकसित करने पर जोर दिया।

         उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि खूब खेलो, पढ़ो और आगे बढ़ो। उन्होंने कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ आने वाले शिक्षकों से कहा कि मध्यप्रदेश विधानसभा के आगामी सत्र में वे विद्यार्थियों को अपने साथ विधानसभा की कार्रवाई देखने के लिए भोपाल लायें। विधानसभा का सत्र 8 जुलाई से 26 जुलाई तक चलेगा। विद्यार्थियों को 20- 25 के समूह में लायें। विद्यार्थी यह देखें कि जनप्रतिनिधि कैसे काम करते हैं और विधानसभा कैसे चलती है।

         जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल ने कहा कि बच्चे मोबाइल और टीवी के स्थान पर खेलों में अधिक रूचि लें। खेलों में भाग लें। इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

         श्री मैथिलीशरण तिवारी ने कहा कि खेल में भाग लेने से सहनशीलता आती है। खेल के साथ अनुशासन भी जरूरी है। खेलकूद में भाग लेना जीवन में बहुत जरूरी है।

          कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना ने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि खेल में नाम ही कमायें, बल्कि खेलना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाये जा रहे हैं।

         डॉ. संजीव चांदोरकर ने जिले में खेल के लिए आवश्यक सुविधाओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया। जिला खेल अधिकारी श्री संतोष राजपूत ने ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के जिले में आयोजन के बारे में जानकारी दी और आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक अग्निहोत्री ने किया।

         इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी अहिरवार, चौ. चंद्रशेखर साहू, जिला पंचायत सदस्य श्री संतोष पटैल, श्री मनोहर साहू, श्री प्रीतिराज प्रजापति, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, खिलाड़ी और प्रशिक्षक मौजूद थे।

खिलाड़ियों की हौसला अफजाई

          विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने विभिन्‍न खेलों का प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों के पास जाकर उनकी हौसला अफजाई की। उन्होंने खिलाड़ियों से हाथ मिलाये और उन्हें खेलों में भाग लेते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close