जिला समाचार

ग्राम राँकई में हज ट्रेनिंग केम्प का आयोजन किया गया

राँकई – ईस्लाम के अनुसार आर्थिक रूप से सक्षम एक मुसलमान के लिए जिंदगी में कम से कम एक बार हज करना अनिवार्य होता है। यही वजह है कि पूरी दुनिया से मुसलमान हज की अदायगी के लिए हर वर्ष सऊदी अरब स्थित दो तारीखी और मुकद्दस मुक़ामात मक्का और मदीना के लिये जाते रहते हैं।
हम जानते हैं कि किसी भी कार्य के करने से पहले उसके बारे में विस्तार से जानने या ट्रेनिंग की ज़रूरत होती है। ताकि उस संबंधित कार्य को बेहतर तरीके से अदा किया जा सके। इसलिए हज जैसी इबादत को बेहतर तरीके से अदा करने के लिए वहां जाने से पहले ट्रेनिंग निहायत ज़रूरी होती है। इसीलिये विभिन्न क्षेत्रों में मुसलमानों की विभिन्न कमेटियों और संस्थाओं द्वारा ट्रेनिंग केम्पों का आयोजन कर माहरीन ट्रेनर्स द्वारा हज जाने वाले हाजियों को ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती हैं।
इसी सिलसिले में ग्राम राँकई में विभिन्न कमेटियों के संयुक्त तत्वाधान में आज दिनांक 23 जून 2019 दिन इतवार को मानस भवन में हज ट्रेनिंग केम्प का आयोजन किया गया। इन आयोजन कमेटियों में जिला हज वेलफेयर सोसाइटी नरसिंहपुर, इदारा इस्लाहुल मुस्लेमीन सोसाइटी राँकई ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम को आयोजित किया।
इस कार्यक्रम में हाजियों को ट्रेनिंग देने के लिए खंडवा के इबादत खान तशरीफ़ लाए। जोकि विगत 12 वर्षों से हाजियों के लिए निःस्वार्थ ट्रेनिंग देने का काम बेहतर अंदाज से अंजाम दे रहे हैं। वो हज के प्रारंभ से अंतिम अवस्था तक विभिन्न इबादात को बेहतर ढंग से समझाने के लिए विभिन्न मॉडल और तस्वीरों के ज़रिए समझाने का बेहतरीन प्रयास करते हैं। मालूम हो कि इबादत खान सन 2007 से अपने टीचर्स प्रिंसिपल पद से रिटायर होने के बाद खुद हज किया और हज के बाद हाजियों की सहूलियत के लिए हाजियों के लिए हर साल निस्वार्थ ट्रेडिंग देने का काम मुसलसल कर रहे हैं। वो कहते हैं कि ऐसा करना ही इबादत खान के लिए सबसे बड़ी इबादत है। मालूम हो कि इबादत खान को उनकी नोकरी के दौरान उनके बेहतर कार्यों को लेकर राष्ट्रपति अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इससे पता चलता है कि इबादत खान एक बेहतर सलाहियत के मालिक और एक अनुभवी व्यक्ति हैं।
इस हज ट्रेनिंग केम्प में विभिन्न स्थानों के लगभग 32 हाजियों ने शिरकत कर ट्रेनिंग प्राप्त की। ये ट्रेनिंग दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होकर शाम 4 बजे तक सम्पन्न हुई। और उपस्थित सभी लोगों को इदारा इस्लाहुल मुस्लेमीन सोसाइटी की ओर से खाना भी खिलाया गया। इस मौके पर आयोजन कर्ताओं में जिला हज वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मो शकील खान, सेक्रेटरी आसिफ कुरैशी, इदारा इस्लाहुल मुस्लेमीन सोसाइटी राँकई के अध्यक्ष मोहम्मद फ़ैयाज़, उपाध्यक्ष अब्दुल वहाब, सचिव अब्दुल करीम मालगुजार, सदस्य इंतेखाब आलम, शाह आलम, मो इमरान व ग्राम उपसरपंच हाफ़िज़ कदरुद्दीन इत्यादि अन्य ग्रामवासी भी मौके पर मौजूद थे। ग्राम पंचायत राँकई बेनर के माध्यम से सभी उपस्थित उम्मीदवार हाजियों का इस्तक़बाल किया गया।
 शाह फैसल राँकई 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close