नरसिंहपुर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम स्टेडियम ग्राउंड में होगा

नरसिंहपुर20 जून 2019पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21जून को राज्य, जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर तक योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। योग दिवस का जिला स्तरीय सामूहिक योग का वृहद कार्यक्रम शुक्रवार 21 जून को प्रात: 6.30 बजे से 8 बजे तक नरसिंहपुर में स्टेडियम ग्राउंड पर आयोजित किया जायेगा। योग प्रदर्शन का कार्यक्रम सम्पूर्ण प्रदेश में एक ही समय पर आयोजित किया जायेगा।

          सम्पूर्ण प्रदेश के लिए प्रस्तावित पल- प्रतिपल कार्यक्रम के अनुसार योग दिवस पर कार्यक्रम स्थल पर सभी सहभागीगण की उपस्थिति प्रात: 6.30 बजे तक होगी। अतिथिगण का आगमन प्रात: 6.40 बजे, मध्यप्रदेश गान प्रात: 6.42 बजे, मुख्यमंत्री जी के संदेश का प्रसारण प्रात: 6.45 बजे होगा और सामान्य योग अभ्यास क्रम प्रात: 7 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक होगा। सामूहिक योग कार्यक्रम में सभी एक संकेत पर एक साथ पूर्व नियत प्रोटोकॉल के आधार पर योग, प्राणायाम आदि करेंगे। इसके बाद आभार एवं कार्यक्रम का समापन होगा।

          इस कार्यक्रम के सफल एवं सुचारू क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर के आदेशानुसार जिला समिति गठित कर अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये हैं। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभिन्न समितियां गठित की गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग इस कार्यक्रम का नोडल विभाग रहेगा।

          अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग के कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। इन कार्यक्रमों में स्कूलों, कॉलेजों, विश्‍वविद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ- साथ योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिसकर्मियों, शासकीय सेवकों तथा आम नागरिकों की सहभागिता रहेगी।

          इस सिलसिले में मध्यप्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। निर्देशों में बताया गया है कि योग एक शारीरिक एवं आत्मिक क्रिया है, जिसका किसी धर्म अथवा पंथ से कोई संबंध नहीं है। सामूहिक योग प्रदर्शन व्यक्ति विशेष के लिए स्वैच्छिक होगा, किंतु प्रदेश की समस्त शासकीय/ अर्धशासकीय संस्थाओं द्वारा इसे आवश्यक रूप से आयोजित किया जाना होगा। शारीरिक/ मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों को चिकित्सा परामर्श के उपरांत ही कार्यक्रम में भाग लेने का परामर्श दिया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close