खेल

ICC वर्ल्ड कप 2019: भारत को मिला सबक इंग्लैंड vs वेस्ट इंडीज मैच से

नई दिल्ली
इंग्लैंड ने शुक्रवार को द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने चौथे मैच में वेस्ट इंडीज को आठ विकेट से करारी मात दी। इंग्लैंड ने विंडीज को इस मैच में बल्ले और गेंद दोनों से एकतरफा मात दी। मेजबान टीम के कप्तान इयान मोर्गन ने टॉस जीत विंडीज को बल्लेबाजी के लिए बुलाया, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने तूफानी बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर विंडीज का बल्लेबाजी क्रम सिर्फ 44.4 ओवरों में 212 रनों पर ढेर हो गया।
विंडीज के लिए निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने तीन-तीन विकेट लिए। आसान से लक्ष्य को इंग्लैंड ने 33.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में जेसन रॉय के फील्डिंग के दौरान चोटिल होने के कारण सलामी बल्लेबाजी करने आए इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जोए रूट ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली।
पढ़ें- पाक से भिड़ंत: जोरदार आगाज, वही करेगा राज
इस पारी में रूट ने 94 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। यह रूट का इस विश्व कप में दूसरा शतक है। भारत को टूर्नमेंट में आगे दोनों टीमों के खिलाफ खेलना है। ऐसे में यह मुकाबला काफी अहम हो जाता है। टीम इंडिया की पूरी निगाह इस मैच पर रही होगी। आइए जानें, इससे भारत को क्या-क्या सबक मिले…
1. इंग्लिश पेस अटैक ने होम कंडीशन में जलवा दिखाया। जोफ्रा आर्चर की रफ्तार और बाउंस और बाकी सीमर्स के स्विंग को खेलने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को विशेष कुशलता दिखानी होगी।
2. जेसन रॉय के चोटिल होने के बावजूद इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी मजबूत रही। रूट शानदार फॉर्म में हैं। रूट, बेयरस्टो और बटलर जैसे बल्लेबाजों पर लगाम लगाने की रणनीति बनानी जरूरी है।
पढ़ें- पाक क्रिकेटर्स को मिली ‘छूट’ से युसूफ नाराज
3. वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों को इंग्लिश बल्लेबाजों ने उम्दा तरीके से खेला और हड़बड़ी नहीं दिखाई। भारतीय बल्लेबाजों को इंडीज के खिलाफ मैच में इसको मद्देनजर रखने की जरूरत है।
4. इंडीज (27 जून) और इंग्लैंड (30 जून) से मैच इस महीने के अंत में है। दोनों टीमों के मजबूत और कमजोर पक्षों पर काम करते हुए तैयारी करने का भारत के पास पर्याप्त समय बचा है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close