राष्ट्रीय

वक़्फ़ ज़ायज़ाद विवादों से दूर होंगी-नकवी अल्पसंख्यकों के लिए ये है मोदी सरकार का अगले 100 दिन का प्लान

अल्पसंख्यकों के लिए ये है मोदी सरकार का अगले 100 दिन का प्लान

मंत्रिमंडल  में एक बार फिर से पार्टी के मुस्लिम चेहरे मुख्तार अब्बास नकवी को जगह दी गई है. उन्हें अल्पसंख्यक मंत्रालय दिया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने देश के अल्पसंख्यकों के लिए 100 दिन का रोडमैप तैयार किया है.
पीएम नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुस्लिम चेहरे मुख्तार अब्बास नकवी को जगह दी गई है. उन पर फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा से अल्पसंख्यक मंत्रालय दिया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने देश के अल्पसंख्यकों के लिए 100 दिन का रोडमैप तैयार किया है.
मंत्रालय में पदभार संभालते ही मंत्री मुख्तार अब्बस नकवी ने इस रोडमैप पर रोशनी डालते हुए बताया कि रोडमैप में अल्पसंख्यकों की शिक्षा पर खास जोर दिया गया है. वहीं विवादों में रहने वाली देशभर की वक्फ प्रोपर्टी का डिजिटिलाइज़ेशन करने और जीपीएस मैपिंग कराना मोदी सरकार की प्राथमिकताओं में रहेगा.
तालीम के लिए उठाया जाएगा ठोस कदम
मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि अल्पसंख्यकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आईटीआई खोले जाएंगे. डिप्लोमा कोर्स कराने के लिए पॉलिटेक्निक संस्थान खोले जाएंगे. वहीं नए स्कूल-कॉलेज का निर्माण किया जाएगा.
दूसरी ओर प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यकों की शिक्षा और शिक्षा के बुनियादी ढांचे के लिए देशभर में युद्धस्तर पर काम किया जाएगा. ड्राप आउट लड़कियों को वापस स्कूल में लाने के लिए भी पूरी गंभीरता के साथ काम किया जाएगा.
“हुनर हाथ योजना” मजबूत की जाएगी
हुनर हाथ योजना के बारे में मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि इस योजना को और मजबूत किया जाएगा. योजना का मकसद युवाओं को किसी न किसी काम की ट्रेनिंग देकर उन्हें हुनरमंद बनाना है. गौरतलब रहे कि ये ये योजना बीते कार्यकाल की है. लेकिन इसकी सफलता को देखते हुए ही इस पर फोकस किया जा रहा है.
वक़्फ़ जायदादें विवादों से दूर होंगी
देशभर में जगह-जगह अल्पसंख्यकों की वक्फ प्रोपर्टी फैली हुई है. खास बात ये है कि आए दिन वक्फ प्रोपर्टी को लेकर विवाद होते रहते हैं. प्रोपर्टी पर कब्जे हो रहे हैं. गैरकानूनी तरीके से वक्फ प्रोपर्टी को बेचा जा रहा है. इसे रोकने के लिए 100 दिन के रोडमैप में ठोक कदम उठाए गए हैं.
आने वाले दिनों में सभी वक्फ प्रोपर्टी का डिजिटिलाइज़ेशन किया जाएगा. वहीं प्रोपर्टी की मॉनिटरिंग के लिए प्रोपर्टी की जीपीएस मैपिंग की जाएगी. बीते कार्यकाल में भी मोदी सरकार ने वक्त प्रोपर्टी को लेकर कई ठोस कदम उठाए थे.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close