जिला समाचार

ग्राम बगासपुर के राजस्व शिविर में पहुंचे कलेक्टर दीपक सक्सेना शिविर में 53 आवेदनों का मौके पर निराकरण

नरसिंहपुर, 29 मई 2019.जिले में राजस्व समेत विभिन्‍न विभागों से संबंधित ग्रामीणों की समस्याओं, मांगों, प्रकरणों और शिकायतों का तत्परता से निराकरण सुनिश्चित कराने के मकसद से एसडीओ राजस्व कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में गोटेगांव तहसील के ग्राम बगासपुर में राजस्व शिविर का आयोजन बुधवार को किया गया। कलेक्टर दीपक सक्सेना व पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह ने ग्राम बगासपुर पहुंचकर राजस्व शिविर का जायजा लिया। कलेक्टर ने विभिन्न राजस्व प्रकरणों का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिये। शिविर में राजस्व विभाग समेत अन्य विभागों के स्टाल लगाये गये थे। लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निदान किया गया। शिविर में 53 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर में कुल 158 आवेदन प्राप्त हुये।

कलेक्टर ने एक आवेदक कल्याण सिंह को बुलाकर आवेदन के बारे में पूछा। कल्याण सिंह ने बताया कि उन्होंने बही और नकल प्राप्त करने के लिए आवेदन दिया है। इस बारे में कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश दिये।

शिविर में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी जीसी डेहरिया, सरपंचगण, प्रेमशंकर पटैल, अन्य अधिकारी, पटवारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।

शिविर में कलेक्टर ने मैदानी अमले से कहा कि शिविर आयोजन के पहले गांव- गांव में जाकर लोगों से उनकी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त करना है। इन आवेदनों का निराकरण तहसीलदार और संबंधित विभाग के अधिकारियों से कराया जाना है। शिविर के एक दिन पहले तहसीलदार संबंधित क्षेत्र में रात्रि विश्राम करेंगे। आवेदनों के निराकरण के पश्‍चात शिविर में इसकी जानकारी आवेदकों को दी जायेगी और लोगों को लाभांवित किया जायेगा।

कलेक्टर श्री सक्सेना ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब सरकारी अधिकारी- कर्मचारी गांव में जाकर लोगों की समस्याओं का निदान करेंगे। इसके लिए मंगलवार को पटवारी हल्का मुख्यालय की ग्राम पंचायत में जनसुनवाई पटवारी व ग्राम पंचायत सचिव की मौजूदगी में आयोजित की जायेगी। इसमें सभी विभागों से संबंधित समस्याओं का यथासंभव पंचायत स्तर पर ही निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा। इसके अलावा जिले में एसडीओ राजस्व कैम्पों के आयोजन का सिलसिला शुरू किया गया है। इसमें भी लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा।

कलेक्टर ने कहा कि पटवारी के कार्य स्थल का निर्धारण कर दिया गया है कि वे कब- कब किस- किस ग्राम पंचायत में बैठेंगे। उन्हें प्रत्येक माह की चार एवं 24 तारीख को छोड़कर किसी न किसी पटवारी हल्का मुख्यालय की ग्राम पंचायत में सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मौजूद रहना होगा। साथ ही समय सीमा में आवेदनों का निराकरण करना होगा। उन्होंने बताया कि अब अधिकारी आमजनता के पास तक पहुंच रहे हैं। आम जनता इस बदलाव का लाभ ले और अपनी समस्याओं का निराकरण करायें।

मेधावी छात्रा को किया सम्‍मानित

कलेक्टर दीपक सक्सेना व पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह ने शासकीय हाई स्कूल बगासपुर की मेधावी छात्रा सृष्टि पटैल को सम्‍मानित किया। सृष्टि ने 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में 96.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close