राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी के सामने होंगी ये 4 बड़ी आर्थिक चुनौतियां

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करेंगे तो उनके सामने चार प्रमुख आर्थिक चुनौतियां होंगी, जबकि देश में आर्थिक सुस्ती, उपभोग और निवेश में कमी की स्थिति बनी हुई है। नई सरकार के सामने सकल केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय से जारी होने वाले सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), महालेखा नियंत्रक द्वारा जारी राजकोषीय घाटे (फिस्कल डेफिसिट) के आंकड़े, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सरप्लस को लेकर जालान समिति की रिपोर्ट और नन पररफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) के संबंध में आरबीआई का सर्कुलर, ये चार प्रमुख मसले होंगे।

सूत्रों ने बताया कि गंभीर सुस्ती के दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में 6.3 फीसदी रहने की उम्मीद की जा रही है, जो पिछली 6 तिमाहियों में सबसे कम होगी। सीएसओ की ओर से बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही समेत पूरे वित्त वर्ष के जीडीपी के आंकड़े इसी सप्ताह आने वाले हैं। सूत्रों ने बताया कि अर्थव्यवस्था में सुस्ती वित्त वर्ष 2020 में भी बनी रह सकती है और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इसका अनुभव तत्काल होगा।

वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही से जीडीपी विकास दर लगातार घटती जा रही है। वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में जीडीपी विकास दर 8 फीसदी थी जो दूसरी तिमाही में घटकर सात फीसदी और तीसरी में 6.6 फीसदी पर आ गई। वित्त वर्ष 2018-19 में सरकार ने फिस्कल डेफिसिट 3.4 फीसदी रखने का लक्ष्य रखा था जिसे बाद में संशोधित कर 3.3 फीसदी कर दिया गया।

फरवरी के अंत में फिस्कल डेफिसिट बढ़कर 8,51,499 करोड़ रुपये हो गया जोकि बजटीय अनुमान को पार करने के साथ-साथ जीडीपी का 4.52 फीसदी हो गया। सीजीए द्वारा वित्त वर्ष 2019 के राजकोषीय घाटे के आंकड़े अभी आने हैं। साथ ही, सरकार बनने के बाद आरबीआई का संशोधित सर्कुलर आने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि आरबीआई दबाव वाली संपत्तियों के समाधान की दिशा में समायोजी दृष्टिकोण अपनाएगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close