जिला समाचार

मतगणना 23 मई को सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम मतगणना स्थल पर मोबाइल पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा

नरसिंहपुर, 22 मई 2019.लोकसभा निर्वाचन- 2019 के तहत मंडला संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले के एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र गोटेगांव और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा की मतगणना कृषि उपज मण्डी समिति नरसिंहपुर के परिसर में गुरूवार 23 मई को होगी। इस दिन मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से शुरू होगा। मतगणना की सभी तैयारियां निर्वाचन आयोग के मापदंडों और दिशा निर्देशों के अनुरूप पूर्ण कर ली गई हैं। सुचारू मतगणना के लिए सभी प्रबंध पुख्ता कर लिये गये हैं। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। यहां त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। कोई भी व्यक्ति अनाधिकृत रूप से मतगणना केन्द्र के भीतर नहीं जा सकेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने मतगणना की व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि मतगणना से जुड़ा अमला पूरी तसल्‍ली, शांति और धैर्य के साथ कार्य करे। मतगणना के कार्य में तनिक भी चूक नहीं होना चाहिये।

मोबाइल प्रतिबंधित

कलेक्टर श्री सक्सेना ने बताया कि कृषि उपज मण्डी प्रांगण में मतगणना के दिन मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। कोई शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी भी अपने साथ मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। आयोग के निर्देशानुसार प्रेक्षक या निर्धारित अन्य अधिकारी, जो मोबाइल रख सकेंगे, उन्हें अपने मोबाइल साइलेंट मोड पर रखना होंगे। जिन मीडिया प्रतिनिधियों को निर्वाचन आयोग द्वारा प्रवेश पत्र जारी किये गये हैं, केवल वही मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल ले जा सकेंगे। मीडिया सेंटर के भीतर मोबाइल रखने की व्यवस्था रहेगी। मीडिया सेंटर के बाहर किसी भी स्थिति में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। प्राधिकृत मीडिया प्रतिनिधि भी मतगणना कक्ष के भीतर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। प्राधिकृत मीडिया प्रतिनिधि छोटे- छोटे समूह में अल्पावधि के लिए मतगणना कक्ष के भ्रमण के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियुक्‍त अधिकारी के साथ जायेंगे। ऐसे भ्रमण के दौरान मीडिया प्रतिनिधि को हाथ में रखे जाने वाले/ हैण्ड हेल्ड कैमरे या कंधे पर रखे जाने वाले कैमरे का उपयोग सीमा में रहकर ही करने की अनुमति होगी। भ्रमण के दौरान वे किसी भी स्थिति में अपने साथ मोबाइल नहीं रख सकेंगे। मीडिया प्रतिनिधि द्वारा किसी भी दशा में विभिन्‍न अभ्यर्थियों के पक्ष में डाले गये मतों के कंट्रोल यूनिट द्वारा प्रदर्शित हो रहे आंकड़ों का फिल्मांकन नहीं किया जा सकेगा।

मतगणना स्थल पर बीड़ी- सिगरेटगुटखा- पाउच प्रतिबंधित

कलेक्टर श्री सक्सेना ने बताया कि मतगणना स्थल पर बीड़ी- सिगरेट, गुटखा- पाउच, माचिस, लाइटर, नशे की सामग्री, ज्वलनशील पदार्थ ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर धूम्रपान करना पूर्णत: निषिद्ध होगा।

कलेक्टर ने कहा कि मतगणना के कार्य में जिन अधिकारियों- कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे 23 मई को प्रात: 6 बजे तक मतगणना स्थल कृषि उपज मंडी परिसर नरसिंहपुर में अनिवार्य रूप से पहुंच जावें। इस दिन प्रात: 6.30 बजे के बाद मतगणना की ड्यूटी में लगे किसी भी शासकीय अधिकारी- कर्मचारी को और प्रात: 8 बजे के बाद किसी भी काउंटिंग एजेंट को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। एक बार प्रवेश के बाद इन सभी को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना परिसर के बाहर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।         प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 मतगणना टेबिल लगाई जायेंगी। विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के 267 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 19 पूर्ण गणना चक्र और शेष एक मतदान केन्द्र के लिए गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के 282 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 20 पूर्ण गणना चक्र और शेष दो मतदान केन्द्र के लिए गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के 225 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 16 पूर्ण गणना चक्र और शेष एक मतदान केन्द्र के लिए गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के 238 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 17 पूर्ण गणना चक्र होंगे। प्रत्येक मतगणना टेबिल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक एवं एक माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी रहेगी। रिजर्व में भी मतगणना कार्मिक रहेंगे। मतगणना अभिकर्ता अपनी टेबिल पर ही उपस्थित रहेंगे, यहां- वहां भ्रमण नहीं कर सकेंगे।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट की पर्चियों की अनिवार्य पुष्टि जांच के लिए गणना प्रेक्षक की मौजूदगी में की जायेगी। वीवीपैट की पर्चियों की गणना के लिए अलग काउंटर रहेगा। एक मतदान केन्द्र की वीवीपैट की पर्चियों की गणना पूर्ण होने के बाद अगले मतदान केन्द्र की पर्चियों की गणना की जायेगी।

डाक मत की गणना रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय पर होगी

नरसिंहपुर जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कहीं भी डाक मत की गणना नहीं की जायेगी। यह गणना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय पर मंडला/ होशंगाबाद में होगी।

मतगणना में लगेंगे 1350 अधिकारी- कर्मचारी

सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार ने बताया कि मतगणना और उससे जुड़ी विभिन्‍न व्यवस्थाओं के लिए रिजर्व सहित करीब 1350 अधिकारी- कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें लगभग 450 सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। मतगणना परिसर को निरंतर साफ- सुथरा बनाये रखने के लिए 150 सफाई कर्मचारी लगेंगे।

मतगणना प्रेक्षक

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव व नरसिंहपुर की मतगणना के लिए टीसी कोम को और विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा व गाडरवारा की मतगणना के लिए दिलीप बालकृष्ण गावड़े को प्रेक्षक नियुक्‍त किया गया है।

हाल के अंदर प्रवेश पाने वाले अधिकृत व्यक्ति

मतगणना हाल के अंदर प्रवेश पाने के लिए जो व्यक्ति अधिकृत हैं, उनमें संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत प्रेक्षक, निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यारूढ़ लोक सेवक, अभ्यर्थी/ निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता शामिल हैं। अधिकृत व्यक्तियों को जारी पास धारण करना अनिवार्य होगा।

राउंडवार होगी मतगणना परिणाम की घोषणा

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना परिणाम की राउंडवार घोषणा की जायेगी। राउंडवार परिणाम को मतगणना स्थल पर लगाये गये बोर्ड पर भी प्रदर्शित किया जायेगा।

मतगणना अभिकर्ताओं को पेन, पेंसिल, सादा कागज ले जाने की अनुमति

निर्वाचन आयोग ने मतगणना अभिकर्ताओं द्वारा मतगणना कक्ष में पेन/ पेंसिल, सादा कागज/ नोट पेड और पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान समाप्ति के पश्‍चात मतदान अभिकर्ता को दी गई प्रारूप 17- सी की फोटोकापी ले जाने की अनुमति दी है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close