राष्ट्रीय

चुनाव परिणाम से पहले केदारनाथ की शरण में श्री मोदी

गणवाली पोशाक में केदारनाथ धाम पहुँचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं. अपने दौरे के तहत आज (शनिवार) पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले बाबा केदार के मंदिर में पूजा की. केदारनाथ के बाद पीएम मोदी कल यानी 19 मई को बद्रीनाथ जाएंगे.
प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ मंदिर के भीतर काफी देर तक साधना की. इसके बाद पुजारी ने उन्हें रुद्राक्ष की माला पहनाई और माथे पर चंदन लगाया. पुजारी ने उन्हें शॉल भी पहनाई.
मंदिर में पूजा अर्चना के बाद प्रधानमंत्री ने स्थानीय अधिकारियों से वहां के कामकाज और चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली. प्रधानमंत्री अब केदारनाथ में बनी गुफा में ध्यान करेंगे.
इससे पहले पीएम मोदी केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद बाहर आए और मंदिर की परिक्रमा भी की. इसके साथ वह वहां मौजूद सैकड़ों श्रद्धालुओं का अभिवादन भी किया.
पीएम मोदी की यह चौथी यात्रा
पीएम मोदी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है. गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे. ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11,700 फीट है. जबकि मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12,250 फीट है.
2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदार के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था. उसके बाद से अब वे चौथी बार केदारनाथ आए हैं. 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद पुनर्निर्माण पर लगातार उनकी नजर रही है. केदारनाथ के पुनरुत्थान का जिम्मा संभालने के बाद मोदी ने ही केदारनाथ गुफा के पुनर्निर्माण के निर्देश दिए थे. पिछले साल बनकर तैयार गुफा का संचालन इस साल से शुरू हो गया. इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त होंगे. 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close