जिला समाचार

लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर में कलेक्टर ने ली स्टेंडिंग कमेटी की बैठक

नरसिंहपुर, 18 मई 2019.लोकसभा निर्वाचन के लिए मंडला संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले के एक विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा की मतगणना 23 मई को सुबह 8 बजे से कृषि उपज मंडी प्रांगण नरसिंहपुर में की जायेगी। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में सम्पन्‍न स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में दी गई। बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने मतगणना के संबंध में निर्धारित प्रावधानों, आयोग के दिशा निर्देशों व अद्यतन नवीन निर्देशों और मतगणना के लिए मंडी में की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराया।

बैठक में विभिन्‍न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी, अभ्यर्थी, उनके अधिकृत प्रतिनिधि और अधिकारीगण शामिल हुए।

मतगणना की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री सक्सेना ने बताया कि इस बार मतगणना में लगभग 24 घंटे का समय लग सकता है, इसी के अनुसार सभी व्यवस्थायें व तैयारी रखी जावे। बैठक में बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 मतगणना टेबिल लगाई जायेंगी। विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के 267 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 19 पूर्ण गणना चक्र और शेष एक मतदान केन्द्र के लिए गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के 282 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 20 पूर्ण गणना चक्र और शेष दो मतदान केन्द्र के लिए गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के 225 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 16 पूर्ण गणना चक्र और शेष एक मतदान केन्द्र के लिए गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के 238 मतदान केन्द्रों की मतगणना के लिए 17 पूर्ण गणना चक्र होंगे। प्रत्येक मतगणना टेबिल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक एवं एक माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी रहेगी। रिजर्व में भी मतगणना कार्मिक रहेंगे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट की पर्चियों की अनिवार्य पुष्टि जांच के लिए गणना प्रेक्षक की मौजूदगी में की जायेगी। वीवीपैट की पर्चियों की गणना के लिए अलग काउंटर रहेगा। एक मतदान केन्द्र की वीवीपैट की पर्चियों की गणना पूर्ण होने के बाद अगले मतदान केन्द्र की पर्चियों की गणना की जायेगी।

मतगणना प्रेक्षक

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव व नरसिंहपुर की मतगणना के लिए टीसी कोम को और विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा व गाडरवारा की मतगणना के लिए दिलीप बालकृष्ण गावड़े को प्रेक्षक नियुक्‍त किया गया है।

मतगणना अभिकर्ता अपनी टेबिल पर ही उपस्थित रहेंगे, यहां- वहां भ्रमण नहीं करेंगे। प्रत्येक अभ्यर्थी को विधानसभावार 14 मतगणना टेबिल एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर/ सारणीयन की एक टेबिल इस तरह 15 टेबिल के लिए 15 मतगणना अभिकर्ताओं की नियुक्ति करने की अनुमति रहेगी। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर/ सारणीयन की टेबिल हेतु अभ्यर्थी अथवा उनके अभिकर्ता में से कोई एक ही रह सकेंगे।

मतगणना अभिकर्ताओं की सूचियां 20 मई तक देना होंगी

बैठक में बताया गया कि अभ्यर्थियों द्वारा मतगणना अभिकर्ताओं की फोटोसहित सूचियां संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को 20 मई की शाम 5 बजे तक प्रस्तुत करना होंगी। प्रारूप 18 में गणन अभिकर्ताओं की नियुक्ति की सूची सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना होगी। प्रारूप 18 में फोटो के साथ नाम एवं पता भरा जायेगा और अभ्यर्थी या उसका निर्वाचन अभिकर्ता व्यक्तिगत रूप से उस प्रारूप में हस्ताक्षर करेंगे। मतगणना अभिकर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिये। मतगणना अभिकर्ता की नियुक्ति स्वयं अभ्यर्थी या उसके निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा की जायेगी। केन्द्र सरकार या राज्य सरकार के किसी वर्तमान मंत्री, वर्तमान संसद सदस्य, वर्तमान विधानसभा/ विधान परिषद सदस्य या सुरक्षा कवच वाले किसी अन्य व्यक्ति को निर्वाचन के दौरान किसी अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता या मतगणना कर्मियों के रूप में कार्य करने की अनुमति नहीं दी जायेगी। एक समय में एक मतगणना टेबल पर अभ्यर्थी अथवा उसका निर्वाचन अभिकर्ता या उसका मतगणना अभिकर्ता ही उपस्थित रह सकते हैं।

मतगणना हाल के अंदर मतदान की गोपनीयता को बनाये रखना और इसमें सहायता करने की अपेक्षा की गई। गोपनीयता का उल्‍लंघन करने वाले व्यक्ति को लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 के तहत 3 माह के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडित किये जाने का प्रावधान है।

मतगणना की रिहर्सल 21 मई को

मतगणना की रिहर्सल कृषि उपज मंडी प्रांगण नरसिंहपुर में 21 मई को सुबह 8 बजे से होगी। इस अवसर पर अभ्यर्थी तथा उनके मतगणना अभिकर्ता उपस्थित हो सकेंगे।

गणना स्थल पर मोबाइल प्रतिबंधित

बैठक में बताया गया कि कृषि उपज मण्डी प्रांगण में मतगणना के दिन मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर बीड़ी- सिगरेट, गुटखा- पाउच, नशे की सामग्री, ज्वलनशील पदार्थ ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर धूम्रपान करना पूर्णत: निषिद्ध होगा।

हाल के अंदर प्रवेश पाने वाले अधिकृत व्यक्ति

मतगणना हाल के अंदर प्रवेश पाने के लिए जो व्यक्ति अधिकृत हैं, उनमें संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत प्रेक्षक, निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यारूढ़ लोक सेवक, अभ्यर्थी/ निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता शामिल हैं। अधिकृत व्यक्तियों को जारी पास धारण करना अनिवार्य होगा।

डाक मत की गणना रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय पर होगी

नरसिंहपुर जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कहीं भी डाक मत की गणना नहीं की जायेगी। यह गणना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय पर मंडला/ होशंगाबाद में होगी।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज ठाकुर, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, आरएस राजपूत व सोनम जैन, डिप्टी कलेक्टर डीएस तोमर, राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. सीएस राजहंस व डॉ. मनीष अग्रवाल और अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close