छिंदवाड़ा समाचार

मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह संपन्न

छिन्दवाडा  17 मई 2019 कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज जिले के ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थी जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर प्रदेश, जिले ,शहर व गाँव और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया हैं, उनका सम्मान समारोह संपन्न हुआ !
सभी मेधावी विद्यार्थियों से परिचय प्राप्त कर उनके लक्ष्य के बारे में उनसे जानकारी प्राप्त की और उनके सुंदर भविष्य के लिये शुभकामनायें देते हुये उनके लक्ष्यानुरूप तैयारियों के बारे में बताया ।
उनसे कहा कि विद्यार्थी अपना आत्मविश्वास बनायें रखें । इस आत्मविश्वास को बनाये रखने के लिये संबंधित विषय की जानकारी होना आवश्यक है । विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार विषय लेकर पढ़ाई करें । उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वे विद्यार्थी की रूचि के अनुसार उन्हें विषय लेने दें । अपनी रूचि के अनुसार विद्यार्थियों पर बोझ नहीं डालें । श्विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुये कहा कि सबके लिये परिस्थितियां अलग-अलग होती है, किंतु उन परिस्थितियों को अपने अनुरूप बनाना बड़ी बात है । इसके लिये ऊंची सोच, आत्मविश्वास, शब्द चयन, व्यक्तित्व आदि आवश्यक है। व्यक्तित्व का निर्माण किसी एक चीज से न होकर बहुत सी चीजों से होता है । विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेल पर भी ध्यान दें, किंतु मोबाईल का अनावश्यक प्रयोग नहीं करें । उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे फेसबुक और वाट्सअप से दूर रहकर गूगल से ज्ञानवर्धक चीजे लें । कलेक्टर ने कहा कि वे सभी विद्यार्थियों के लिये कैरियर मार्गदर्शन का कार्यक्रम करेंगे । उन्होंने विशेष रूप से विद्यार्थियों से कहा कि जो विद्यार्थी कम अंक लाये है, वे निराश नहीं हो और वे यह प्रयास करें कि समाज व जीवन में बहुत सी विधा में वे बहुत उपयोगी है एवं उनके लिये कुछ अच्छा कर प्रगति की मिशाल बन सकते है ।
कलेक्टर ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और पुष्प गच्छ से सम्मानित किया तथा मिठाई भी खिलाई । इस दौरान विद्यार्थियों के माता-पिता व शिक्षक उनके सम्मान से अभिभूत व रोमांचित हो गये । उल्लेखनीय है कि हायर सेंकेंडरी परीक्षा में जिले से कला समूह में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रिधौरा की कुमारी विजेता पवार आत्मजा शिवशंकर पवार, गणित समूह में शासकीय आदर्श बहुउद्देशी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छिन्दवाड़ा के श्री रोहित पाल आत्मज श्री रामचरण पाल और जीव विज्ञान समूह में सनफ्लावर ई/एच उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोहगांव हवेली के श्री हर्षवर्धन बुले आत्मज राहुल बुले ने प्रावीण्य सूची में आठवां स्थान तथा हाई स्कूल परीक्षा में शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छिन्दवाड़ा की दिव्यांग छात्रा कुमारी प्रणवी आत्मज प्रदीप ने प्रावीण्य सूची में व्दितीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा जिला स्तरीय सूची में कक्षा 12वीं के 11 और कक्षा 10वीं के 5 विद्यार्थियों ने प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त किया है । प्रतिभाशाली बच्चों के सम्मान समारोह में सहायक आयुक्त श्री एन.एस.बरकडे और जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद चौरागड़े सहित संबंधित विद्यालय के प्राचार्य व शिक्षक उपस्थित थे !!

Tags

Related Articles

Back to top button
Close